अरुणाचल प्रदेश की पोनुंग डोमिंग भारतीय सेना में लेफ़्टिनेंट कर्नल बनने वाली राज्य की पहली महिला आर्मी ऑफ़िसर बन गई हैं. डोमिंग को सोमवार को भारतीय सेना में मेजर पद से लेफ़्टिनेंट कर्नल रैंक के लिए प्रमोट किया गया.

इससे पहले भी पोनुंग भारतीय सेना में मेजर बनने वाली अरुणाचल प्रदेश की महिला ऑफ़िसर हैं.

Source: indiatimes

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पोनुंग डोमिंग को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा 'मेजर पोनूंग डोमिंग ने इतिहास रच दिया है. वो भारतीय सेना में लेफ़्टिनेंट कर्नल के पद पर आसीन होने वाली अरुणाचल की पहली महिला आर्मी ऑफ़िसर हैं. उन्हें दिल से हार्दिक शुभकामनाएं.

कौन हैं पोनुंग डोमिंग?

अरुणाचल प्रदेश के सियांग ज़िले के जीटीसी की रहने वाली पोनुंग साल 2008 में भारतीय सेना में शामिल हुई थीं. ऑफ़िसर्स ट्रेनिंग अकेडमी चेन्नई में लेफ़्टिनेंट के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाली पोनुंग चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं. सरकारी स्कूल से पढ़ीं डोमिंग बचपन से ही सैन्य अफ़सर बनना चाहती थीं.

Source: assettype

पोनुंग डोमिंग 'संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन' के तहत डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कोंगो में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं.

भारतीय सेना में महज 3.80 फ़ीसदी महिला अधिकारी

बता दें कि 'भारतीय सेना' में इस समय महज 3.80 फ़ीसदी महिला अधिकारी हैं. 'भारतीय नौसेना' में 6 प्रतिशत महिला अधिकारी, जबकि 'भारतीय वायु सेना' में 13.09 प्रतिशत महिला अधिकारियों की भागीदारी है.

ट्विटर पर लोग उन्हें इस उपलब्धि के लिए शुभकामनायें दे रहे हैं.