सोशल मीडिया पर हर मिनट, हर सकेंड कुछ न कुछ शेयर किया जाता है. लेकिन, कई बार कुछ तस्वीरें या वीडिया ऐसे सामने आते हैं, जिन्हें देखकर दिल बड़ा ख़ुश हो जाता है. एक ऐसा ही वीडियो इस दौरान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे फ़िल्ममेकर और लेखक विनोद कापड़ी ने ट्वीटर पर शेयर किया है. इस वीडिया में आपको कंधे पर बैग टांगे एक दौड़ता हुआ युवक दिखाई देगा, जिसे विनोद कापड़ी लिफ़्ट देने के लिए बोलते हैं, लेकिन वो लड़का लिफ़्ट लेने से इंकार कर देता है. ऐसा उसने क्यों किया, ये हम आगे आपको विस्तार से बताएंगे, जिसे जान सच में आपका दिल ख़ुश हो जाएगा और आप भी यही कहेंगे कि ये वीडियो हर एक नौजवान को देखना चाहिए.   

लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं विस्तार से. 

क्यों हो रही है सड़क पर दौड़ते युवक की तारीफ़?  

pradeep mehra
Source: jagran

दरअसल, कल यानी 20 मार्च 2022 को क़रीब शाम के 7 बजे, फ़िल्मकार विनोद कापड़ी ने अपने twitter handle पर एक 2 मिनट 20 सेकंड का वीडियो “This is PURE GOLD” कैप्शन के साथ शेयर किया. देखते ही देखते ये वीडिया ट्विटर से निकल फ़ेसबुक और तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर वायरल हो गया. वीडियो में 19 साल का एक लड़का रात 12 बजे नोएडा की सड़कों पर भागता हुआ दिखाई दे रहा है. 

कंधे पर उसने बैग टांगा हुआ है. लड़के को इस तरह भागते देख वहां से गुज़र रहे फ़िल्ममेकर विनोद कापड़ी ने लड़के को लिफ़्ट ऑफ़र की, लेकिन लड़के ने मना कर दिया. जब विनोद कापड़ी ने इसकी वजह पूछी, तो लड़के ने बताया कि,

“मैं भारतीय सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहा है और मुझे दौड़ने का वक़्त नहीं मिलता, इसलिए काम ख़त्म करने के बाद इसी तरह दौड़कर घर जाता हूं”.

दौड़ते हुए ही युवक ने बातचीत में आगे बताया कि वो नोएडा सेक्टर 16 (सेक्टर 16 से बरौला क़रीब 10 किमी) के मैकडोनाल्ड में काम करता है. साथ ही ये भी बताया कि उसका नाम प्रदीप मेहरा है और वो उत्तराखंड के अल्मोड़ा का रहने वाला है.

viral running boy
Source: twitter

घर की ज़िम्मेदारी  

viral running boy
Source: twitter

दौड़ते युवक ने विनोद कापड़ी से बात करते हुए ये भी बताया कि उसकी मां अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. साथ ही ये भी कहा कि वो अपने भाई के साथ नोएडा में रहता है. विनोद कापड़ी ने प्रदीप को अपने घर डिनर के लिए इन्वाइट किया, लेकिन प्रदीप ने ये कहते हुए मना कर दिया कि मैं चला गया, तो उसका भाई भूखा रह जाएगा, क्योंकि वो नाइट ड्यूटी करता है. वहीं, विनोद कापड़ी ने जब ये कहा कि ये वीडियो वायरल हो जाएगा, तो प्रदीप ने कहा कि मुझे कौन पहचानेगा. जब विनोद कापड़ी ने ये कहा कि अगर वायरल हो गया तो? तो, प्रदीप ने कहा कि, “होन दो, ग़लत काम थोड़ी न कर रहा हूं”.

viral running boy
Source: twitter

कौन हैं विनोद कापड़ी? 

vinod kapri
Source: twitter

विनोद कापड़ी एक नेशनल अवॉर्ड विनर फ़िल्ममेकर और लेखक (1232 km: The Long Journey Home) हैं. वहीं, वो भी उत्तराखंड के रहने वाले हैं. इसके अलावा, वो टीवी जर्नलिस्ट भी रह चुके हैं. विनोद ‘Can't Take This Shit Anymore’, ‘Miss Tanakpur Haazir Ho’, ‘Pihu’ और ‘1232 KMS’ जैसी फ़िल्म बना चुके हैं.