डरावने
काफ़ी डरावने
गणित के Equations

मैथ्स... एक ऐसा ख़ौफ़, जो कई बच्चों को घेरे रखता था. फ़ॉर्मूला याद रखने के लिए कितने ही शॉटकर्ट बना हो, फिर भी एग्ज़ाम के दिन दिमाग़ से सब कुछ साफ़.

गणित को मज़ेदार बनाने के लिए हमारे टीचर तो एक ही तरीका अपनाते थे... छड़ी!

हरियाणा के करनाल के एक पीजी कॉलेज में गणित को दिलचस्प बनाने के लिए एक प्रोफ़ेसर ने क्लास में 'Maths Equations' की जगह 'Love Equations' पढ़ाने का निर्णय लिया.


India Today की रिपोर्ट के अनुसार, चरन सिंह करनाल, सेक्टर-14 के गवर्मेंट पीजी कॉलेज में Deputation पर थे. बी.कॉम First Year की छात्राओं को वो Friendship, Attraction, Crush और Love का गणित समझाने लगे.

पहला लेसन था Friendship का. प्रोफ़ेसर के अनुसार,


Closeness - Attraction= Friendship

दूसरा लेसन था Crush का. प्रोफ़ेसर के अनुसार,

Attraction - Closeness= Crush

चरन सिंह के शब्दों में,

पति और पत्नी बुढ़ापे में दोस्त बनते हैं, जब Physical Attraction ख़त्म हो जाता है.

- चरन सिंह

इसके बाद प्रोफ़ेसर साहब छात्राओं से पूछते हैं 'Closeness' और 'Attraction' का जोड़ने से क्या बनेगा. जिस पर छात्राओं ने जवाब दिया 'Love'.


प्रोफ़ेसर ने 'Friendship', 'Attraction' और 'Closeness' को जोड़कर 'Romantic Love' का भी फ़ॉर्मूला दिया. उन्होंने ये भी कहा कि अगर Relationship में इनमें से कोई भी चीज़ न हो, तो वो टूट जाएगा.

वीडियो में चरन सिंह कहते हुए दिखते हैं,

लव की फ़ीलिंग तब आती है जब दोनों पार्टनर्स एक दूसरे से Attracted हों. अगर Closeness नहीं होगा, तो दोनों में झगड़े होंगे. विदेश में लोग गाड़ी, घर और यहां तक कि पति-पत्नी भी बदल देते हैं, अगर तीनों में से कोई भी चीज़ गायब हो तो. वहीं भारत में Closeness और Attraction ने होने के बावजूद बच्चों की ख़ातिर लोग Relationship बरक़रार रखते हैं.

- चरन सिंह

चौंकाने वाली बात ये ही कि किसी भी छात्रा ने इस 'प्रेम ज्ञान' के क्लास का विरोध नहीं किया. वीडियो में छात्राओं की हंसी सुनाई देती है.


किसी भी छात्रा ने शिकायत दर्ज नहीं की. करनाल के ही एक सामाजिक कार्यकर्ता ने पुलिस में शिकायत की और चरन सिंह की गिरफ़्तारी की मांग की.

जब विवाद बढ़ने लगा तो कॉलेज ने चरन सिंह को गणित के बजाए दूसरा विषय थमा दिया. रिपोर्ट्स के अनुसार चरन सिंह ने छात्राओं से लिखित में माफ़ी मांगी.