फ़र्ज कीजिए आप अनिल कपूर वाली 'नायक' देख रहे हैं और अगले दिन पता चले कि अनिल कपूर सच में मुख्यमंत्री बन गए, आप तब जैसा महसूस करेंगे, कुछ-कुछ वैसा ही यूक्रेन के लोग कर रहे हैं.

Source: Al Jazeera

Volodymyr Zelensky नाम के कमीडियन जो कल तक एक टीवी शो में देश के 'एक्सिडेंटल प्रेसिडेंट' का किरदार निभाते थे, वो सच में यूक्रेन के राष्ट्रपति बन गए.

Source: Washington Post

41 वर्षीय Volodymyr के पास राजनीति का कोई अनुभव नहीं था, चुनाव से 6 महीने पहले उन्होंने अपने उम्मीदवारी की घोषणा की थी. तब से ही वो यूक्रेन के लोगों के चहेते कैंडिडेट बन गए थे.

Volodymyr का जन्म एक साधन संपन्न घर में हुआ था, उनके पिता Oleksandr Zelensky पेशे से एक प्रोफ़ेसर और माता Rimma Zelenska इंजीनियर थी. Volodymyr ने क़ानून की पढ़ाई ज़रूर की लेकिन कभी पेशे के तौर पर नहीं चुना.

Source: 112.International

17 साल के उम्र से ही Volodymyr का रिश्ता कॉमेडी से जुड़ गया था. शुरुआती दिनों में टीवी शो में भाग लेते थे लेकिन 1997 में एक बड़े टीवी शो के विजेता बनने के बाद उन्होंने Kvartal 95 नाम की एक टीम बनाई, जो कॉमेडी शो में हिस्सा लेती थी, आगे चल कर ये टीम टीवी शो भी प्रोड्यूस करने लगी.

साल 2008 में Volodymyr की पहली फ़िल्म पर्दे पर आई, इसके बाद उन्होंने कुल 6 अन्य फ़िल्मों में काम किया.

Source: upi

31 दिसंबर, 2018 को Kvartal 95 ने अपने नए साल वाले प्रोग्राम में लाइव टीवी पर घोषणा किया कि Volodymyr Zelensky राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेंगे.

Volodymyr अपने शो Servent Of The People में राष्ट्रपति का किरदार निभा रहे थे, उन्होंने अपने पार्टी का नाम भी Servent Of The People ही रखा. प्रचार के दौरान वो मुख्यधारा की मीडिया से कम ही मुख़ातिब हुए, वो सोशल मीडिया के माध्यम से जनता से संवाद करते थे. Volodymyr पर ये भी आरोप लगा कि वो हल्के और मज़ाकिया अंदाज़ में प्रचार करते रहे और किसी प्रकार के गंभीर साक्षात्कार से बचते रहे.

Source: National Post

चुनाव के पहले चरण में ही Volodymyr बाकी प्रत्याशियों से बहुत आगे निकल चुके थे, उन्हें कुल 73 प्रतिशत वोट मिले. जो कि वर्तमान राष्ट्रपति Petro Poroshenko से 24 प्रतिशत ज़्यादा है.

विषेशज्ञों की मानें तो Volodymyr का भारी मतों से जीतना इसलिए संभव हुआ क्योंकि वो मुख्याधारा की राजनीति से नहीं जुड़े थे. वहीं कुछ लोग ये भी बोल रहे हैं कि यूक्रेन की जनता ने एक टीवी के किरदार को वोट दिया है, जिसे असल की दुनिया में अभी परखा जाना बाकी है.