सही मायने में अगर किसी को सम्मान देने की बात आती है तो देश के सैनिक पहली पंक्ति में खड़े होने चाहिए. हर मुश्किल में बॉर्डर पर हमारे लिए लड़ने वाले इन हीरोज़ का सम्मान होना चाहिए, ये बातें सिर्फ़ कहने भर से ही पूरी नहीं होतीं.

पुडुचेरी के एक कैफ़े ने देश के एक ऐसे ही जांबाज़ को भी अनोखे तरीके से सम्मान दिया है.

Source: justdial

पुडुचेरी (पॉन्डिचेरी) के एक कैफ़े ने इंडियन एयर फ़ोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के सम्मान में उनकी चॉकलेट से 5 फ़ीट 10 इंच लंबी प्रतिमा बनाई है. इस प्रतिमा का वजन 321 किलो है.

Source: jagran

पुडुचेरी स्थित 'ज़ुका कैफ़े' के शेफ़ राजेंद्र तंगरसु ने जानकारी दी कि विंग कमांडर अभिनंदन की प्रतिमा बनाने के लिए उन्हें 132 से भी अधिक घंटे का समय लगा.

Source: amarujala

साल 2009 में निर्मित 'ज़ुका कैफ़े' हर साल देश के प्रसिद्ध शख़्सियतों के हाथ से बने चॉकलेट के स्टेच्यू बनाकर उनको सम्मान देता है. ये कैफ़े' इससे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, मशहूर हास्य कलाकार चार्ली चैपलिन, दक्षिण सुपरस्टार रजनीकांत और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में उनकी चॉकलेट की प्रतिमाएं बना चुका है.

Source: jagran

जानकारी दे दें कि इसी साल फरवरी माह में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने 24 फरवरी को जवाबी हमला किया था. इस दौरान अभिनंदन ने बहादुरी दिखाते हुए अपने 'MIG-21' फ़ाइटर जेट से पाकिस्तान के F-16 का पीछा किया था. मगर वो LOC क्रॉस कर पाकिस्तानी सीमा में घुस गए थे.

Source: apnlive

इस दौरान पाकिस्तान की आर्मी ने उन्हें पकड़ लिया था, लेकिन भारत की कूटनीतिक कोशिश के चलते पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने पर मजबूर हो गया.

Source: apnlive

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन साल 2019 में पाकिस्तान में Google पर सबसे अधिक सर्च होने वाले शीर्ष 10 लोगों में शामिल रहे.