महामारी के चलते हुए लॉकडाउन में जहां काफ़ी चीज़ें थम गई थी वहीं कुछ चीज़ों की बिक्री ताबड़-तोड़ हुई है.  

हाल ही में, Dunzo App ने एक रिपोर्ट निकाली है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2020 में भारतीयों ने सबसे ज़्यादा कौन सी चीज़ें ख़रीदी हैं.  

condom
Source: theprint

ये तो आपको पता ही है कि इस साल घरों में बंद लोगों ने सबसे ज़्यादा कुछ ख़रीदा है तो वो कंडोम है. रिपोर्ट के अनुसार, लोगों ने रात के मुक़ाबले दिन में सबसे अधिक कंडोम ख़रीदे हैं. हैदराबाद वासियों से 6 गुना ज़्यादा कंडोम दिन में ख़रीदे हैं तो वहीं चेन्नई ने 5 गुना, जयपुर 4 गुना, दिल्ली और मुंबई ने 3 गुना. 

rolling paper
Source: richer

ऑफ़िस में हर थोड़ी देर में ब्रेक लेकर सुट्टा मारने वालों, बेंगलुरु की जनता ने हर साल के मुक़ाबले इस बार 22 गुना ज़्यादा रोलिंग पेपर मंगवाए हैं. जिनको नहीं पता बता दूं, रोलिंग पेपर, सिगरेट बनाने में इस्तेमाल होने वाला एक ख़ास तरह का पेपर है.   

maggie
Source: time

जहां एक तरफ़ चिकन बिरयानी बेंगलुरु का पसंदीदा खाना बनी तो वहीं पुणेकर्स ने मैग्गी के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया. चेन्नईवालों को इडली में सुकून मिला तो गुरुग्राम निवासियों को आलू-टिक्की बर्गर में.  

milk
Source: tasteofhome

घर से काम करने की वजह से मार्केट में कॉफ़ी, चाय और दूध की भी बिक्री बढ़ गई. पुणेकर्स दूध के मामले में आगे निकल गए तो दिल वालों की दिल्ली ने सॉफ़्ट ड्रिंक्स से काम चलाया.  

jaggery
Source: healthifyme

घर पर बैठे-बैठे लोगों ने सेहत पर भी ध्यान देना शुरू किया जिसकी वजह से इस साल चीनी की जगह गुड़ की ज़्यादा बिक्री हुई. जहां पुणेकर्स ने ब्राउन ब्रेड को अपनी सेहत का साथी चुना तो आमची मुंबई ने ब्रोकोली और एवोकाडो के ज़रिए हैल्थी रहना चुना.  

ख़ैर, आपने इस साल कौन सी नई आदत को 'हां' बोला?