पुणे शहर के बढ़ते ट्रैफ़िक देखते हुए 'पुणे ट्रैफ़िक पुलिस' ने एक शानदार पहल शुरू की है. इस पहल के तहत जल्द ही शहर का अपना पहला ट्रैफ़िक गार्डन मिलने जा रहा है. इस ट्रैफ़िक गार्डन में बच्चों से लेकर बड़े-बुज़ुर्गों तक को यातायात और सुरक्षा नियमों से जुड़ी चीज़ों के बारे में पढ़ाया और समझाया जाएगा.

TRAFFIC
Source: sites

पुणे ट्रैफ़िक पुलिस ने 'पुणे नगर निगम' के साथ मिलकर पुणे का पहला ट्रैफ़िक गार्डन बनाने का फ़ैसला किया है. ये गार्डन ब्रेमेन चौक के पास स्थित होगा और इसका उद्देश्य स्कूली बच्चों, अभिभावकों और पुनेरी नागरिकों को यातायात नियमों और सुरक्षा के बारे में शिक्षित करना होगा. 

इस प्रोजेक्ट पर लगभग 3 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. ये उद्यान क़रीब 1 एकड़ में फ़ैला हुआ है.

traffic police
Source: gulfnews

पुणे यातायात विभाग के अनुसार, इस गार्डन में विभिन्न यातायात नियमों पर बच्चों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए शिक्षण संस्थानों के प्रतिकृतियां और लघु मॉडल होंगे. फ़ायर ब्रिगेड, पेट्रोल पंप, अस्पताल और सार्वजनिक महत्व के संस्थान भी शामिल होंगे.

ये गार्डन सभी यातायात सुरक्षा सूचनाओं और महत्वपूर्ण जानकारी की भूमिका निभाएगा. जिसके परिणामस्वरूप उम्मीद यही है की शहर में नियमों का उल्लंघन कम होगा और नागरिकों में एक-दूसरे के प्रति ज़िम्मेदारी की भावना बढ़ेगी.