पाकिस्तान के सिंध प्रांत की रहने वाली पुष्पा कोहली ने 'सिंध पब्लिक सर्विस कमिशन' द्वारा आयोजित प्रोविंसियल कॉम्पिटिटिव एग्जाम पास कर सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस अफ़सर बनी हैं. 

Source: propakistani

ज़ियो न्यूज पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पुष्पा कोहली को सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात किया गया है. सिंध पुलिस में शामिल होने वाली वो पहली हिंदू लड़की हैं. 

मंगलवार को सबसे पहले पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी थी-

'पुष्पा कोहली हिंदू समुदाय की पहली लड़की बन गई हैं जिन्होंने 'सिंध पब्लिक सर्विस कमिशन' द्वारा आयोजित प्रोविंसियल कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन पास किया है और सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) बनी हैं'. 

इसी साल जनवरी महीने में पाकिस्तान की हिंदू समुदाय की सुमन पवन बोदानी को 'सिविल और जुडिशियल मजिस्ट्रेट कोर्ट' में जज नियुक्त किया गया था. 

Source: scrabbl

पाकिस्तान में हिंदू समुदाय सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय माना जाता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ वर्तमान में पाकिस्तान में करीब 75 लाख हिंदू रहते हैं. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रान्त में रहती है. 

पाकिस्तान जैसे देश में पुष्पा कोहली का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनना अल्पसंख्यक समुदाय के लिए बड़ी बात है. पाकिस्तान में अक्सर अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों से जबर्दस्ती शादी करने के लिए उन्हें अगवा कर उनका धर्म परिवर्तन करा दिया जाता है.