'चांद पर 5 एकड़ ज़मीन है मेरी'. अगर आप अपने किसी दोस्त को ये कहोगे तो क्या सही इम्प्रेशन पड़ेगा बॉस.

इन दिनों हैदराबाद का एक शख़्स भी चांद पर ख़ुद की 5 एकड़ ज़मीन होने का दावा कर रहा है. न्यूमरोलॉजिस्ट, एस्ट्रोलॉजर और शेयर मार्किट एनालिस्ट राजीव बागड़ी का दावा है कि उन्होंने साल 2003 में चांद पर 5 एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी.

rajiv baagdi astrologer
Source: thenewsminute

The News Minute की रिपोर्ट के अनुसार, राजीव का कहना है कि उन्होंने साल 2003 में अमेरिकी वेबसाइट 'Lunar Registry' के माध्यम से चांद पर 5 एकड़ ज़मीन 140 अमेरिकी डॉलर यानि कि 9,640.40 रुपये में ख़रीदी थी.

Rajiv Baagdi had bought lunar land back in 2003
Source: mashable

राजीव का कहना है कि, एक दिन उन्होंने इंटरनेट पर एक विज्ञापन देखा जिसमें लिखा था 'Gift a plot for your loved ones'. राजीव को जोख़िम लेना पसंद था इसलिए उन्होंने चांद पर ज़मीन खरीदने का फ़ैसला कर लिया.

Rajeev Baagdi claims to own 5 acres of plot
Source: siasat

बाक़ायदा राजीव के पास चांद पर ज़मीन ख़रीदने के रिकॉर्ड भी मौजूद हैं. न्यूयॉर्क की 'लूनर रेजिस्ट्री' कंपनी के मुताबिक़ राजीव चांद के 'Mer Imbrium' क्षेत्र में 5 एकड़ ज़मीन के मालिक हैं. राजीव के अनुसार, उनके चचेरे भाई ललित मोहाटा भी चांद पर ज़मीन के मालिक हैं.

राजीव आगे कहते हैं मैं चाहता हूं कि भविष्य में मेरे पोते चांद पर ज़मीन के लिए मेरे इस विज़न की तारीफ़ करें. मैं हमेशा उत्सुक रहता हूं और ऑनलाइन इस तरह की खोज में लगा रहता हूं.

moon plot owner
Source: mathrubhumi

हालांकि, राजीव चांद पर ज़मीन होने की बात से ख़ुश हों लेकिन व्यावहारिक रूप से ये असंभव है.

साल 1967 में अमेरिका और सोवियत संघ के बीच Outer Space Treaty (OST) के तहत बातचीत हुई, जिसमें फ़ैसला लिया गया था कि कोई भी देश या व्यक्ति चांद पर ज़मीन का मालिक नहीं हो सकता है.