एयर इंडिया क्रू को गाली देने और बद्तमीज़ी करने वाली आयरिश लॉयर को कोर्ट ने दुर्व्यवहार और नस्लभेदी टिप्पणी के लिए 6 महीने की जेल और Rs 27,111 का फ़ाइन भरने का फ़ैसला सुनाया है.

मुंबई से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ़्लाइट में उस समय बवाल मचा, जब सिमोन बर्न्स को शराब देने से क्रू ने मना कर दिया. ये हंगामा बिज़नेस क्लास में चल रहा था. ये महिला एक इंटरनेशनल लॉयर है और ख़ुद को ह्यूमन राइट्स लॉयर बता रही थी.

महिला की ये हरकत एक वीडियो की वजह से सामने आयी.

इस वीडियो को तब लिया गया, जब वो शराब न परोसने की बात पर क्रू पर चिल्ला रही थी. रिपोर्ट्स में कहा गया कि उसने गुस्से में एक फ़्लाइट अटेंडेंट पर थूकने की कोशिश भी की. इस मामले की लंदन के Isleworth Crown कोर्ट में सुनवाई हुई, जहां जज ने सिमोन को 'अभद्र और नशे में धुत्त' बताया गया.

Business Standard के हिसाब से, सिमोन फ़्लाइट पर पहले ही तीन बोतल वाइन पी चुकी थी और मना करने पर उसने चिल्लाना शुरू कर दिया:

तुम पैसे लूटने वाले भारतीय (अपशब्द)... मैं (अपशब्द) एक इंटरनेशनल लॉयर हूं.

इस महिला को 6 महीने जेल की सज़ा सुनाने वाले जज, निकोलस के शब्दों में:

'एक फ़्लाइट में नशे में धुत्त और तर्कहीन इंसान का होना डरावना अनुभव है. ये सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा रिस्क है. उन्होंने सिमोन के व्यव्हार के बारे में कहा: तुम शुरू से आखिर तक बद्तमीज़ी से बात कर रही थी और नशे में थी. तुमने बेहद गन्दी भाषा का प्रयोग किया, तुम्हारा व्यवहार अशालीन था, तिरस्कारपूर्ण था.'

जज ने ये भी माना कि सिमोन ने जो किया, वो एयरलाइन स्टाफ़ के लिए बेहद अपमानजनक था.