देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशंस में से एक है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन. यहां रोज़ाना क़रीब 400 ट्रेन्स का आवागमन होता है. भविष्य में इस स्टेशन का लुक बदल जाएगा. भारतीय रेलवे इसका कायाकल्प करने का प्लान बना रही है. अगर ऐसा होता है तो दूर से ये स्टेशन किसी हॉलीवुड फ़िल्म की भविष्य की दुनिया जैसा दिखाई देगा. 

इस बात की जानकारी ख़ुद रेल मंत्री पियूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट से लोगों के साथ शेयर की है. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की कुछ तस्वीरें साझा की हैं. 

Source: twitter

Rail Land Development Authority (RLDA) इस 95 साल पुराने रेलवे स्टेशन का रिडेवलेप्मेंट करने का प्लान बना रही है. इसके लिए उसने सितंबर 2020 में एक प्री-बिडिंग मीटिंग भी रखी थी.

Source: twitter

इस मीटिंग में अडानी, जीएमआर, जेकेबी इन्फ़्रा, अरबियन कंस्ट्रक्शन कंपनी और एंकोरेज इंफ़्रास्ट्रक्चर जैसी कंपनियां शामिल हुई थीं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए मास्टर प्लान का एरिया लगभग 120 हेक्टेयर का है. 

Source: twitter

इसे दो हिस्सों में बनाया जाएगा, एक स्टेशन और दूसरा कमर्शियल एरिया जिसमें कार्यालय, पार्किंग, होटल आदि शामिल हैं. इसमें क़रीब 680 मिलियन डॉलर की लागत आने का अनुमान है. इस प्रोजेक्ट को लगभग 4 वर्षों में पूरा किया जाना है.