भारतीय रेलवे आज से यात्रियों की सुविधा के लिए 80 नई स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. कोरोना काल में अनलॉक 4.0 के तहत रेलवे ने इसकी घोषणा की थी. इन सभी ट्रेनों में 10 सितंबर से ही बुकिंग चालू है.

भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर कुछ दिनोंं पहले ही इस बात की जानकारी लोगों को दी थी. रेल विभाग ने इस ट्वीट में लिखा था कि वो आने वाली 12 सितंबर से 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेन्स चलाने जा रहा है, जिनकी बुकिंग 10 सितंबर से की जा सकती है.

ये 80 स्पेशल ट्रेन्स पहले ही चलाई जा रही है 30 स्पेशल राजधानी ट्रेन और 200 ट्रेन्स से अलग हैं. इन्हें अनलॉक 4.0 में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए चलाया जा रहा है. ये रही पूरी ट्रेन्स की लिस्ट:

indian railways
Source: twitter
indian railways
Source: twitter
indian railways
Source: twitter

इन सभी ट्रेन्स की टिकटें ऑनलाइन आईआरसीटीसी की बेवसाइट या फिर एप्प से की जा सकती है. इसके अलावा वो रेलवे स्टेशन्स पर बने कॉउंटर्स से भी इनकी टिकट हासिल कर सकते हैं.

indian railways
Source: scroll

रेलवे के अनुसार इन ट्रेन्स में सफ़र करते हुए यात्रियों को फ़ेस मास्क पहनना अनिवार्य है. उन्हें स्टेशन पर ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले वहां पहुंचना होगा ताकि समय पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके. जिन लोगों में थोड़े भी कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे उन्हें सफ़र नहीं करने दिया जाएगा.

ग़ौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 25 मार्च से सभी प्रकार की ट्रेन्स की आवाजाही को बंद कर दी थी.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.