राजस्थान के नागौर में चोरी के आरोप में दो दलित भाइयों को पीटने का मामला सामने आया है. घटना बीते रविवार की बताई जा रही है. मारपीट का एक सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के बाद ये मामला सामने आया है. 

Source: intoday

बताया जा रहा है कि एक पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने चोरी के आरोप में दोनों भाइयों की बुरी तरह से पिटाई कर दी थी. घीसाराम और पन्नालाल नाम के ये दो दलित युवक सर्विस सेंटर पर किसी काम से गए हुए थे. इस दौरान कथित तौर पर उनके प्राइवेट पार्ट पर पेट्रोल भी डाला गया साथ ही स्क्रूड्राइवर का इस्तेमाल भी किया. इस मामले में फ़िलहाल 7 लोगों को हिरासत में लिया गया है. 

Source: news18

वीडियो में पेट्रोल पंप पर कुछ लोग दोनों भाइयों को बेरहमी से पीटते हुए दिखाई दे रहे हैं. ये दोनों दलित युवक बचने के लिए चिल्ला रहे हैं, पीटने वालों से लगातार माफ़ी मांग रहे हैं और बार-बार छोड़ देने की अपील कर रहे हैं लेकिन मारने वालों पर कोई फ़र्क नहीं पड़ रहा है. 

वीडियो सामने आने के बाद एक बार फिर दलित उत्पीड़न को लेकर बहस शुरू हो गई है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्य सरकार पर निशाना साधा जा रहा है. 

Source: news18

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस घटना पर ट्वीट कर कहा 'नागौर में जो दर्दनाक घटना हुई है, उस मामले में तुरंत एक्शन ले लिया गया है और सभी सातों आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है. जिन्होंने ने शर्मनाक काम किया है उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी’ 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर कहा कि, राजस्थान के नागौर से दो दलित युवकों को पीटने वाला जो वीडियो आया है वो डराने वाला है. मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वो तुरंत इस मामले में कड़ा एक्शन लें और दोषियों को कड़ी सजा दें'. 

पुलिस ने इस मामले में IPC की धारा 342, 323, 341, 143 और SC/ST एक्ट के तहत केस दर्ज किया है. पुलिस द्वारा दर्ज की गई FIR में 7 लोगों के नाम सामने आए हैं. इस घटना को अंजाम देने वाले सातों आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है, साथ ही निष्पक्ष जांच भी की जा रही है. इस मामले की जांच नागौर ASP राजकुमार, DSP मुकुल शर्मा कर रहे हैं. 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि, कांग्रेस लगातार लोक कल्याणकारी सरकार होने का दावा करती है, लेकिन ये निंदनीय है. इस मामले में सरकार को सख़्त से सख़्तो कदम उठाना चाहिए. 

नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी इस घटना की निंदा की है और IG से बात की है.