सोशल मीडिया पर इन दिनों 2000 रुपये के नोट को लेकर एक मैसेज ख़ूब वायरल हो रहा है. मैसेज में कहा जा रहा है कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) जल्द ही 2 हज़ार रुपये के नोट बंद करने जा रहा है.

Source: thequint

वायरल मैसेज में लिखा है कि, रिजर्व बैंक 2000 रुपये के सभी नए नोट वापस लेने जा रहा है. आप केवल 10 दिनों में सिर्फ़ 50,000 रुपये ही एक्सचेंज कर सकते हैं. इसलिए कृपया अपने 2000 रुपये के नोटों को तुरंत बदलना शुरू करें. 10 अक्टूबर 2019 के बाद आप अपने 2000 रुपये के नोट नहीं बदल सकेंगे.

सोशल मीडिया पर कई लोग इस मैसेज को शेयर कर रहे हैं. कुछ लोग तो इस ख़बर सच मान बैठे हैं.

Source: thequint

आख़िर सच क्या है?

Scoop whoop ने जब इस मैसेज की जांच की तो पता चला कि आरबीआई ने पिछले 1 हफ़्ते में इस तरह का कोई भी नोटिफ़िकेशन जारी नहीं किया है. आरबीआई की वेबसाइट पर भी इस तरह की कोई जानकारी मौजूद नहीं है. आरबीआई के डिपार्टमेंट ऑफ़ कम्यूनिकेशन के सी.जी.एम योगेश दयाल ने भी इस बात से साफ़ तौर पर इंकार किया है.

Source: asia

दरअसल, 2000 रुपये के नोट के बंद होने की अफ़वाह पहले भी कई बार फ़ैल चुकी है. सोशल मीडिया पर कुछ शरारती तत्व आम लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं. साल 2018 में भी इसी तरह का एक मैसेज ख़ूब वायरल हुआ था. इसके बाद ख़ुद आरबीआई और सरकार को इस संबंध में जवाब देना पड़ा था.

Source: businesstoday

अगर आपको भी 2000 रुपये के नोट बंद होने के संबंध में कोई मैसेज मिले तो उसे शेयर करने से पहले इस संबंध में एक बार आरबीआई की वेबसाइट ज़रूर चेक कर लें.