कोरोना संकट के बीच देशभर में गर्मी का क़हर भी बढ़ने लगा है. दिल्ली समेत कई राज्यों में लू के चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Source: ghamasan

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक़, मंगलवार को राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस का दर्ज किया गया है. इस साल ये अब तक का देशभर में सर्वाधिक तापमान है. सोमवार को भी चुरू में अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Source: patrika

मौसम विभाग के मुताबिक़, मंगलवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तापमान 47.1 डिग्री तक पहुंच गया. दिल्ली के पालम इलाक़े में अधिकतम 47.6 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के हिसार में 48 डिग्री सेल्सियस व पंजाब के बठिंडा में 44.9 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया.

Source: ndtv

देश में ख़ासतौर पर राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है. मंगलवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया. बीकानेर, कोटा, श्री गंगानगर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर समेत आधा दर्ज़न ज़िलों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया.

Source: jagran

मंगलवार की तरह ही बुधवार सुबह से ही गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया. इस दौरान प्रदेश के कई शहरों में गर्मी से बचने के लिए प्रशासन द्वारा फ़ायर ब्रिगेड़ की गाड़ियों से पानी का छिड़काव किया गया.

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि, 28 मई की रात से देश को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी, जब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करेगा और निचले स्तर पर तेज़ हवाएं चलेंगी.

Source: jansatta

दिल्ली एनसीआर में 29 और 30 को धूल भरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज़ हवाएं चल सकती हैं.