भारत में कोरोना वायरस से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इस डेडली वायरस से अभी देश में 512 लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में रिलायंस ग्रुप ने कोरोना से लड़ने के लिए एक बहुत बड़ा योगदान दिया है. उन्होंने मुंबई में 100 बेड वाला देश का पहला COVID-19 हॉस्पिटल बना दिया है.

मुंबई के सेवन हिल्स इलाके में बने इस हॉस्पिटल में सिर्फ़ कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाएगा. इसे HN Reliance Foundation Hospital ने Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) के साथ मिलकर तैयार किया है.

thenews21

Reliance Industries Limited (RIL) ने एक ऑफ़िशियल स्टेटमेंट जारी कर इस बात की जानकारी दी है. इसमें बताया गया है कि ये देश का पहला कोरोना वायरस पीड़ितों को डेडिकेटेड अस्पताल है. यहां ऐसी व्यवस्था कि गई है कि अस्पताल से ये वायरस कहीं और नहीं फैल सकता. इसे बनाने में तक़रीबन दो सप्ताह का समय लगा है. 

सभी बेड्स के पास Ventilators, Pacemakers, Dialysis Machines और Patient Monitoring Devices लगे हुए हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोढीवली(महाराष्ट्र) में एक आइसोलेशन फ़ैसेलिटी भी बनाई है, जिसे कंपनी ने राज्य सरकार को सौंप दिया है.

news18

रिलायंस ग्रुप कोरोना टेस्ट किट भी इंपोर्ट कर रहा है. कंपनी की तरफ से हेल्थ वर्कर्स के लिए मास्क, प्रोटेक्टिव सूट भी दिए जा रहे हैं. इसके अलावा कंपनी ने कोरोना के मरीज़ों को अस्पताल ले जा रहे इमरजेंसी गाड़ियों को मुफ़्ट पेट्रोल-डीज़ल देने की घोषणा की है. रिलायंस रिटेल के ज़रिए खाने-पीने की वस्तुओं की निर्बाध सप्लाई की जा रही है. 

रिलायंस ग्रुप ने महाराष्ट्र CM रिलीफ़ फ़ंड में 5 करोड़ रुपये दिए हैं, ताकि कोरोना वायरस को राज्य में फैलने से रोका जा सके. कंपनी का कहना है कि वो रोज़ाना एक लाख मास्क बनाने की कोशिश कर रही है. 


News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.