हिंदुस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनने जा रहा है. ये अनोखा और बड़ा चिड़ियाघर गुजरात के जामनगर में बनेगा, जिसका निर्माण रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) करेगी. रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस के इस ख़ास प्रोजेक्ट को मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी देख रहे हैं. कहा जा रहा है कि दुनिया के सबसे बड़े Zoo के लिये केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों से अनुमति मिल चुकी है.

Zoo
Source: organiser

वहीं RIL के निदेशक (कॉरपोरेट अफे़यर्स) परिमल नाथवानी का कहना है कि चिड़ियाघर को ‘Greens Zoological, Rescue & Rehabilitation Kingdom' कहा जाएगा. जिसे 280 एकड़ ज़मीन पर तैयार किया जा रहा है. सबसे बड़े चिड़िया घर में आपको विदेशी जानवर, सांप और पक्षी सहित जीव-जंतुओं की 100 प्रजितियां देखने को मिलेंगी.

Mukesh Ambani
Source: indiatvnews

Central Zopo Authority ने इसका लेआउट भी शेयर किया है. इसके अनुसार, इसमें 'फ़्रॉग हाउस', 'इंसेक्ट लाइफ़', 'ड्रैगन लैंड', 'वाइल्ड ट्रेल ऑफ़ गुजरात', 'एक्वाटिक किंगडम', 'फ़ॉरेस्ट ऑफ़ इंडिया' और 'एक्सोटिक आइलैंड' जैसे सेक्शन शामिल होंगे. यही नहीं, वन विभाग घायल तेंदुओं को भी शरण देगा और उनकी देख-रेख करेगा. चिड़ियाघर का ये हिस्सा आम जनता के लिये खुला नहीं होगा.

Deer
Source: wio

प्रोजेक्ट रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का है. इसलिये इस चिड़ियाघर में आपको सब कुछ अलग और बेहतर मिलेगा. बस चिड़ियाघर जाने के लिये हम सभी को दो साल का इंतज़ार करना होगा.