हर कोई लंबा-तगड़ा दिखना चाहता है, लेकिन इतना भी नहीं कि दरवाज़ों से निकलने में ही अडंगा लग जाए. अब चीन के Ren Keyu को ही ले लीजिए, जो अपनी उम्र की आधी हाइट लिए घूम रहे हैं.  

Source: thesun

महज़ 14 साल की उम्र में Ren की हाइट 7 फ़ीट 3 इंच लंबी हो गई. इसके साथ ही वो दुनिया के सबसे ज़्यादा हाइट वाले पुरुष टीनेजर बन गए हैं. CGTN के अनुसार, Ren Keyu दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के Leshan शहर का एक जूनियर हाई स्कूल का छात्र है. 

Ren Keyu का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है. अक्टूबर में उनकी हाइट मापी गई थी, जिसके बाद उनका नाम दुनिया सबसे लंबे किशोर (पुरुष) के तौर पर गिनीज़ बुक में शामिल किया गया. 

Source: mustsharenews

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि, ‘Ren Keyu 221.03 सेंटीमीटर का ये छात्र अब 18 साल से कम उम्र के सबसे लंबे पुरुष का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है.’

हालांकि, लंबी हाइट के चलते Ren को काफ़ी परेशानी भी उठानी पड़ती है. The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक़, Ren की हाइट इतनी ज़्यादा है कि उसके लिए विशेष फ़र्नीचर बनाना पड़ा, ताकि वो उसमें आराम से बैठकर पढ़ सके.  

Source: mustsharenews
‘जब मैंने स्कूल में प्रवेश किया है तो पाया कि मैं अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में काफ़ी लंबा हूं. कई बार तो मेरे साथी स्कूल में मुझे सीनियर समझने लगते हैं. इसने मुझे परेशान किया लेकिन फिर मैंने इसे सकारात्मक तरीके से लिया और खुद ही गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने के लिए आवेदन किया.’ 

                    - Ren Keyu

Source: mustsharenews

बता दें, दुनिया के सबसे लंबे पुरुष किशोर का रिकॉर्ड पहले यूएसए के Kevin Bradford के पास था, जो अपने किशोरावस्था में Ren से 5 सेमी छोटा था.