भारत में जब भी अमीरों की गिनती की जाती है तो उसमें बस कुछ गिने-चुने परिवारों के नाम ही आते हैं. कोई टेलीकॉम, पेट्रोलियम का बादशाह, तो कोई FMCG, टेक, ऑटोमोबाइल का शहंशाह. हुरुन रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 10 सबसे परिवारों के पास कुल 11,08,500 करोड़ रुपये की संपत्ति है. और ये किसी छोटे देश की पूरी GDP से भी कहीं ज़्यादा है.

तो चलिए आज इन धन कुबेरों के नेटवर्थ पर नज़र डाल लेते हैं:

1. अंबानी परिवार

दुनिया के सबसे महंगे घर में रहने वाले इस परिवार के पास लगभग 3,80,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है. प्राइवेट जेट, Yatcht और आईपीएल में एक क्रिकेट टीम सहित इनके महंगे लाइफ़स्टाइल की लिस्ट बहुत लंबी है. अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं, जो तेल और गैस, पेट्रोलियम, कपड़ा, प्लास्टिक, दूरसंचार सहित कई अन्य बिज़नेस में टॉप पर है.

Source: binj.in
Source: GQ India

2. गोदरेज परिवार 

जिसके नाम को आम भारतीयों ने अलमारी का पर्यायवाची मान लिया है वो परिवार भारत के सबसे पुराने उद्यमियों में से एक है. ये देश की सबसे बड़ी Consumer Goods कंपनियों में से एक के मालिक हैं. इसका सालाना मुनाफ़ा 4.7 अरब डॉलर है. गोदरेज परिवार की कुल संपत्ति लगभग 1,57,000 करोड़ रुपये है. 

Source: HBS

3. हिंदुजा परिवार

हिंदुजा परिवार देश के बाहर रहने वाले सबसे अमीर भारतीय परिवारों में से एक है, जिसकी कमान चार भाइयों, प्रकाश, अशोक, श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा के हाथों में है. ये साथ मिलकर हिंदुजा ग्रुप चलाते हैं, जो ऑटोमोबाइल, तेल और विशेष रसायन और बैंकिंग सहित 11 क्षेत्रों में अपनी पकड़ मज़बूत किये हुए हैं. 2006 में इन्होंने लंदन में परिवार के स्थायी निवास के लिए कार्लटन हाउस टेरेस ख़रीदा था. 86,500 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ हिंदुजा परिवार भारत के सबसे अमीर परिवारों में तीसरे स्थान पर है.

Source: Telegraph India

4. अडानी परिवार

देश के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आती है अडानी फ़ैमिली, इसकी कुल संपत्ति 1,20,900 करोड़ रुपये है. अडानी परिवार गुजरात के सबसे बड़ेपोर्ट, मुंद्रा पोर्ट को नियंत्रित करता है. अडानी ग्रुप अहमदाबाद स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी का भी ओनर है. ये कम्पनी बंदरगाह विकास और संचालन का काम करती है. इस फ़ैमिली की ज़्यादातर आमदनी बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन, रियल एस्टेट, रक्षा और खाद्य तेल जैसे व्यवसायों से होती है. 

Source: Marketing Mind

5. दामिनी परिवार

77,500 करोड़ रुपये की आय के साथ दामिनी परिवार भारत का 5वां सबसे धनी परिवार है. परिवार के पास DMart सुपरमार्केट चेन है. दामिनी परिवार के पास अलीबाग में 156 कमरों वाला रेडिसन ब्लू रिसॉर्ट है. इस परिवार के सदस्य लो प्रोफ़ाइल रखने के लिए जाने जाते हैं. 

Source: Business Standard

6. बर्मन परिवार

67,600 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ बर्मन परिवार देश का है छठा सबसे अमीर परिवार है. डाबर कंपनी में बर्मन परिवार का मालिकाना हक़ (68%) है. इसके अलावा रेस्टोरेंट, जीवन बीमा और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में इसकी साख है.

Source: Forbes

7. बजाज परिवार

लगभग 63,600 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ बजाज परिवार देश का सातवां सबसे धनी परिवार है. बजाज परिवार मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी बजाज ग्रुप का मालिक है. इसके अलावा बजाज परिवार की Consumer Electronics और फ़ाइनेंस सेक्टर में भी बड़ी हिस्सेदारी है.

Source: Business Today

जी ललचा गया न!