हमारा व्यवहार न सिर्फ़ हमें बल्कि हमारे आसपास के लोगों को भी प्रभावित करता है. ख़ासतौर से पुरुषों का व्यवहार और भी चिंता बढ़ाता है, क्योंकि आज भी समाज में पुरुष ही ज़्यादातर एरिया में डॉमिनेट कर रहे हैं. 

Source: indianwomenblog

भारत जैसे देशों में पुरुषों के व्यवहार आज भी महिलाओं के प्रति उतना ठीक नहीं है, जितना होना चाहिए. फिर चाहें सड़क हो, घर हो या फिर सोशल मीडिया. महिलाएं रेप की घटनाओं से लेकर घरेलु हिंसा और इंटरनेट पर खुलेआम धमकियां तक झेलने को मजबूर हैं. 

हालांकि, पुरुषों का व्यवहार न सिर्फ़ महिलाओं के प्रति ख़राब देखने को मिलता है बल्कि सामाजिक जीवन के हर क्षेत्र पर भी इसका ग़लत प्रभाव देखा जा सकता है.

ऐसे में ट्विटर पर @MasalaBai नाम से पॉपुलर एक पत्रकार और फ़ेमनिस्ट रितुपर्णा चटर्जी ने पुरुषों से एक सवाल किया है. उन्होंने एक ट्वीट कर सवाल किया कि, ‘ऐसा कौन सा एक व्यवहार है, जिसे आप चाहेंगे कि दूसरे पुरुष चेंज करें ताकि सभी के लिए सुरक्षित और बेहतर माहौल बन पाए?’

इस ट्वीट के जवाब में तमाम लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. किसी ने पुरुषों को महिलाओं का घर पर हाथ बटाने की सलाह दी तो किसी ने कहा कि महिलाओं को एक वस्तु की तरह देखने और उन पर घटिया टिप्पणियां करने से पुरुषों को बाज़ आना चाहिए.

ये रहे जवाब.