ये कितना मज़ेदार होगा कि कोई आपकी शक्ल का रोबोट बनाए और इसके लिए आपको 92 लाख रुपये भी दे, एकदम रजनीकांत वाली फ़ीलिंग आएगी. ऐसा ही करने वाली है एक ब्रिटिश कंपनी Geomiq, जो कि रोबोट बनाती है. Geomiq एक चेहरे की तलाश कर रही है, जिसे वो अपने क्लाइंट के लिए बना रहे रोबोट के लिए इस्तेमाल करेगी. उस रोबोट को भारी तादाद में बनाया जाएगा.

Source: India Times

Geomiq इंसानी चेहरे को New State-Of-The-Art-Humanoid रोबोट के लिए इस्तेमाल करेगी. ये रोबोट किस कंपनी के लिए बनाए जाएंगे, इसकी जानकारी Geomiq और अज्ञात कंपनी के बीच हुई Non-Disclosure Agreement की वजह से नहीं दी जा सकती.

Geomiq ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर लिखा है,

कंपनी एक 'दयालु और दोस्तीनुमा' चेहरे की तलाश कर रही है. जिस व्यक्ति के चहरे को चयन होगा, उसके चेहरे के दुनियाभर में हज़ारों रोबोट बनाए जाएंगे.
Source: India Times

आप सोच रहे होंगे कि ये रोबोट किस काम आएंगे. इन रोबोट को एक अवास्तविक दोस्त और बुज़ुर्गों की मदद करने वाला बनाया जाएगा. इस रोबोट की तकनीक़ पर पिछले पांच साल से काम चल रहा था. इसका निर्माण कार्य अगले साल शुरू हो जाएगा.

India Times की रिपोर्ट के अनुसार, Geomiq ये एक थेरेपी रोबोट होगा. इसे बुज़ुर्गों के अकेलेपन को ध्यान में रख कर बनाया जाएगा.

रोबोट के लिए चेहरे का इस्तेमाल करना सुनने में एक आकर्षक ऑफ़र है लेकिन इसके अपने नुकसान भी हैं. आप ये रिस्क लेना चाहेंगे?