रूस में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमितों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. रूस में अब तक कोरोना से 11,917 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 94 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Source: bloomberg

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए रूस ने मात्र 20 दिनों में 10 हज़ार बेड वाला एक हॉस्पिटल बना डाला है. रूस में इस तरह के 18 अस्पताल तैयार किए गए हैं. इसके साथ रूस ने चीन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. चीन ने वुहान में सिर्फ़ में 10 दिन के अंदर 1000 बेड का अस्पताल तैयार किया था.

Source: amarujala

बताया जा रहा है कि इस अस्पताल को क़रीब 10 हज़ार से अधिक मज़दूरों ने दिन रात एक करके तैयार किया है. इस अस्पताल को बनाने में रूस ने लगभग 700 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं.

Source: amarujala

कोरोना वायरस से निपटने के लिए रूस में बनाए गए 18 अस्पतालों में ये सबसे बड़ा अस्पताल है. इसमें अधिकतर बिस्तर आईसीयू और वेंटिलेटर की सुविधा से लैस हैं. बाकी के 17 अस्पताल रूसी सेना ने बनाए हैं.

Source: amarujala

जानकारी दे दें कि रूस अब तक कोरोना वायरस के 10 लाख टेस्ट कर चुका है. रूस में 69 फ़ीसदी मामले मॉस्को शहर से आये हैं. इस वजह से मॉस्को का प्रमुख अस्पताल वीआईपी लोगों से भर गया है.

Source: amarujala

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रूस ने एक वैक्सीन बनाई है जिसका इंसानों पर टेस्ट शुरू भी कर दिया गया है. रूस में पिछले 3 दिन से रोज़ाना लगभग 1000 नए मामले सामने आ रहे हैं.

Source: amarujala

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि आगे सबसे स्थिति और भी ख़राब हो सकती है. इसलिए लोगों को सतर्कता बरतनी होगी.