भारत में अब भी कोरोना का क़हर जारी है. हालांकि, 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है. इस बीच देश के कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने की अनुमति दे दी है. इस दौरान कुछ राज्यों ने 9वीं से 12वीं तक के, तो कुछ राज्यों ने 6वीं से 8वीं तक के सभी स्कूल खोलने की अनुमति दी है. हालांकि, इस दौरान स्कूल जाने और न जाने का फ़ैसला छात्र और उनके माता-पिता ख़ुद करेंगे.  

आइये जानते हैं 10 महीने बाद देश के किन-किन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल?

1- दिल्ली (18 जनवरी)

देश की राजधानी दिल्ली में भी 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं तक के सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए ये फ़ैसला लिया है. इससे छात्रों को फ़ाइनल बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी.

Source: duupdates

2- मणिपुर (27 जनवरी)

मणिपुर में 27 जनवरी से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूलों और कॉलेजों खुलने जा रहे हैं. बीते शुक्रवार को मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस फ़ैसले को मंज़ूरी दी गई. इस दौरान सभी शिक्षण संस्थानों के लिए कोरोना गाईडलाईन का पालन करना ज़रूरी होगा.

Source: nenow

3- मिज़ोरम (22 जनवरी)

मिज़ोरम के स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलिया ने राज्य के 10वीं और 12वीं तक के सभी स्कूलों को फिर से खोलने की हरी झंडी दे दी है. ये आदेश 22 जनवरी से लागू किया जाएगा और जिसमें स्कूल हॉस्टल को फिर से खोलना भी शामिल है. इस दौरान सभी छात्रों को 'रैपिड एंटीजन टेस्ट' से गुजरना होगा और संबंधित अधिकारियों को परीक्षण रिपोर्ट पेश करनी होगी. 

Source: abpeducation

4- हिमाचल प्रदेश (1 फ़रवरी) 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी 1 फ़रवरी से राज्य के स्कूलों को आंशिक रूप से आदेश दिया है. इसके अलावा 1 फ़रवरी से ही पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है.

Source: cntraveller

5- महाराष्ट्रा (27 जनवरी)  

महाराष्ट्रा में 10 महीने बाद कक्षा 5वीं से 8वीं तक के सभी स्कूल 27 जनवरी से खुलने जा रहे हैं. हालांकि, इस नियम में मुंबई शहर को शामिल नहीं किया गया है. महाराष्ट्रा सरकार ने पहले ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों और कॉलेजों की अनुमति दे दी थी.  

Source: indianexpress

6- तमिलनाडु (19 जनवरी)  

तमिलनाडु में भी 19 जनवरी से 10वीं और 12वीं तक के सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं. इस दौरान कक्षाएं सप्ताह में 6 दिन खुलेंगी, लेकिन कक्षाओं में एक बार में केवल 25 छात्र ही शामिल हो पाएंगे. इस दौरान छात्र अपने माता-पिता से एक स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के बाद ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्विच भी कर सकते हैं.  

Source: ritzmagazine

7- चंडीगढ़ (1 फ़रवरी)

चंडीगढ़ में 1 फ़रवरी से 6वीं से 8वीं तक के सभी सरकारी स्कूल खुलने जा रहे हैं. हालांकि, निजी शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा की जानी अभी बाकी है. चंडीगढ़ ने नवंबर 2020 में भी कक्षा 9वीं से 12वीं के स्कूलों की शुरुआत की थी.

Source: indianexpress

आप भी आपने राज्य की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.