पिछले 4 दिनों से आइसलैंड (Iceland) की राजधानी रेकजाविक के पास स्थित माउंट फैगराडैल्सफल (Mount Fagradalsfjall) में ज्वालामुखी फूटने के कई सारे वीडियोज़ सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहे हैं. इन वीडियोज़ में देखा जा सकता है कि बड़े स्तर पर ये ज्वालामुखी लावा उगल रहा है. इसके चलते आइसलैंड में कई सारे भूकंप भी आ रहे हैं.

Source: aajtak

आइसलैंड (Iceland) की राजधानी रेकजाविक में ज्वालामुखी के इस भयंकर रूप को देखने के लिए हर दिन सैकड़ों लोग यहां आ रहे हैं. पर्यटक द्वारा सोशल मीडिया पर इसके कई वीडियो और तस्वीरें भी शेयर किए जा रहे हैं, जो देखने में भयानक के साथ-साथ ख़ूबसूरत नज़र आ रहे हैं.

बताया जा रहा है कि माउंट फैगराडैल्सफल (Mount Fagradalsfjall) में ज्वालामुखी क़रीब 800 साल से शांत था. अब ये फटना शुरू हो गया है और इसका लावा इलाक़े में कई किलोमीटर तक बह रहा है. इसी के साथ वैज्ञानिकों की टीम भी मौके पर मौजूद है, जो ज्वालामुखी के लावा पर रिसर्च कर रही है.

Source: aajtak

इस दौरान ज्वालामुखी के फटने पर रिसर्च कर रही वैज्ञानिकों की टीम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वैज्ञानिक ज्वालामुखी के गर्म लावा का इस्तेमाल खाना पकाने और गर्म करने के लिए कर रहे हैं. इस दौरान वो चिकेन सॉसेज़ को गर्म लावे पर ग्रिल करके उसे 'हॉटडॉग' और टोमैटो सॉस के साथ खा रहे हैं.  

ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक 2 लाख 66 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

यहां देखिए तस्वीरें:  

1-

Source: aajtak

2-

Source: aajtak

3-

Source: aajtak

4-

Source: aajtak

5-

Source: aajtak

6-

Source: aajtak

7-

Source: aajtak

बता दें कि माउंट फैगराडैल्सफल (Mount Fagradalsfjall) में ज्वालामुखी फटने की वजह से 1640 फ़ीट ऊंची लावे की चट्टान बन गई है. इस ज्वालामुखी ने पिछले 4 दिनों में 1 करोड़ वर्ग फ़ीट लावा उगला है.