नेचर यानी प्रकृति के अंदर क्या-क्या राज़ छुपे हैं, ये कोई नहीं जानता. दुनियाभर के वैज्ञानिक इसके कई रहस्यों से पर्दा उठाने में लगे हुए. इस बार उन्होंने एक ऐसे जीव की खोज कर डाली है, जो बिना ऑक्सीजन के ज़िंदा रह सकता है.

इस जीव की खोज Tel Aviv University (TAU) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने की है. उन्होंने Jellyfish जैसे एक Parasite की खोज की है. इसके अंदर Mitochondrial Genome नहीं है. अर्थात ये जीव जीने के लिए सांस नहीं लेता. इसका नाम है Henneguya Salminicola, जो Jellyfish के Phylum में ही पाया जाने वाला एक जीव है.

Source: cnn

ये परजीवी आकार में अत्यंत छोटा है और इसका शरीर 10 से भी कम कोशिकाओं से बना है. इस रिसर्च के बारे में अमेरिकन साइंस जर्नल PNAS में विस्तार से बताया गया है. इन शोधकर्ताओं की टीम को प्रोफ़ेसर Dayana Yahalomi ने लीड किया था.

Source: financialexpress

उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा-'अपने विकास के साथ जीवों की संरचना और जटिल होती जाती है. ऐसा माना जाता है कि एकल और बहु कोशिकीय जीव आज पृथ्वी पर मौजूद जटिल जीवों के पूर्वज हैं. लेकिन आज हमारे सामने एक ऐसा जीव है जिसका विकास इसके विपरीत हो रहा है. इसमें Mitochondrial Genome की अनुपस्थिति दर्शाती है कि ये जटिल जीव अब एक साधारण जीव में बदल गया है. अब तक यही माना जाता रहा है कि धरती पर जीवन के लिए ऑक्सीजन सबसे ज़रूरी घटकों में से एक है. जिसके बिना जीवन संभव नहीं है.'

Source: cnn

इस खोज ने इस धारणा को बदल कर रख दिया है कि जीव बिना ऑक्सीजन के जीवित नहीं रह सकते. इस जीव का व्यवहार प्रकृति के नियमों के विपरीत है. ये नई खोज दर्शाती है कि जीवों का विकास अज़ब तरीके से हो रहा है.


Newsके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.