ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे उम्रदराज मछली की खोज की है. इसकी उम्र करीब 268 साल हो सकती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये मछली USA के अस्तित्व से भी 25 साल पहले से जीवित है.

अभी तक Bowhead Whale की लाइफ़साइकल 211 साल मानी जाती थी, मगर इस नई खोज ने ये साबित कर दिया है कि कई स्तनधारी उम्मीद से कहीं अधिक वर्षों तक जीवित रह सकते हैं. Bowhead Whale आर्कटिक महासागर में पाई जाती है.

268-Year-Old Whale
Source: wikipedia

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने Genetic Clock की मदद से इस व्हेल के जीन्स की स्डटी कर उसके जीवनकाल के बारे में पता लगाया है. इससे पहले इस मछली की आयु का अंदाज़ा उसकी आंख से लिए गए अमीनो एसिड की जांच से लगाया जाता था.

268-Year-Old Whale
Source: dailymail

इस रिसर्च में शामिल रहे डॉ.Benjamin Mayne ने कहा- 'Vertebrates का जीवनकाल अलग-अलग होता है. एक Pygmy Goby एक प्रकार की मछली जो 8 सप्ताह जीती है से लेकर 268 साल तक जीने वाली इस Bowhead Whale तक. ये सोचना कितना अविश्वसनीय है कि हमारे बीच एक ऐसा जानवर मौजूद है जो लगभग तीन शताब्दियों से जी रहा है.'

Source: telegraph

उनका कहना है कि इस शोध की मदद से विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके जानवरों को बचाने में हेल्प मिलेगी. ये रिसर्च कैनबरा के Commonwealth Scientific And Industrial Research Organisation के शोधकर्ताओं ने की है.

सच में ये अपने आप में ही अविश्वसनीय है कि एक व्हेल अमेरिका के अस्तित्व में आने से पहले से ही आर्कटिक सागर में स्विमिंग कर रही थी.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.