हर उम्र की महिलाओं को मुफ़्त में पीरियड प्रोडक्ट्स मुहैया करवाने वाला पहला देश बन गया है स्कॉटलैंड. The Guardian की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कॉटिश संसद ने बीते मंगलवार को ये विधान पारित किया. 

Source: Inhabitat

Period Products (Free Provision Scotland Act) के तहत स्कॉटिश सरकार देशभर में एक प्रोग्राम शुरू करेगी जिसके तहत स्थानीय अधिकारियों पर लीगल ड्यूटी लगाई जाएगी और महिलाओं को हाईजीन प्रोडक्ट्स मुफ़्त में दिए जाएंगे.

स्कॉटलैंड के हर पब्लिक प्लेस, कम्युनिटी सेंटर, यूथ क्लब, फ़ार्मैसी में सैनिटरी पैड, टैम्पॉन फ़्री में मिलेंगे. स्कॉटीश सरकार का अनुमान है कि फ़्री पीरियड प्रोडक्ट्स देने में 2022 तक सालाना 8.7 मिलियन पौंड का ख़र्चा आएगा. 

स्कॉटिश लेबर की स्वास्थ्य प्रवक्ता, मॉनिका लेनन ने बताया कि इस पूरे कैंपेन का लक्ष्य है देश से 'पीरियड पॉवर्टी' को मिटाना. The Guardian से बात-चीत में मॉनिका ने कहा, 

Source: Reddit
ये महिलाओं और लड़कियों और हर कोई जो Menstruate करता है उसके जीनव में भारी बदलाव लाएगा. कम्युनिटी लेवल पर बहुत विकास हुआ है और अब लोकल अधिकारी सबको सम्मानपूर्वक पीरियड का मौका देेंगे. 

                    - - मॉनिका लेनन

स्कॉलैंड के इस नये क़ानून की हर तरफ़ तारीफ़ हो रही है और बाक़ी देशों को भी इससे कुछ सीखना चाहिए. जब पीरियड एक प्राकृतिक क्रिया है तो पीरियड प्रोडक्ट्स पर इतना टैक्स नहीं लगना चाहिए, न ही ये इतने महंगे बिकने चाहिए.