आज कल बेंगलुरु की रहने वाली 75 वर्षीय साधारण सी बुज़ुर्ग महिला लोगों की ख़ूब सुर्ख़ियां बटोर रही हैं. इसकी वजह है उनका भुट्टा बेचने का नया स्टाइल. तस्वीर में दिखाई दे रही अम्माजी का नाम सेलवम्मा है और ये भुट्टा सेकने के लिए सोलर फै़न का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि भुट्टा बेचना इनके लिये नया काम नहीं है, बल्कि बेंगलुरु विधानसभा के बाहर सेलवम्मा 20 सालों से लोगों को भुट्टा खिला रही हैं.  

Source: India Today

अम्मा की छोटी सी दुकान पर सोलर फ़ैन लगने की कहानी भी काफ़ी दिलचस्प है. इतने सालों से वो भुट्टा सेकने के लिए पंखे का इस्तेमाल करती थी, पर बढ़ती उम्र के साथ अब पंखा इस्तेमाल करने पर उनके हाथों में दर्द होता है. वहीं सेलवम्मा के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वो सोलर फ़ैन जैसी चीज़ ख़रीद सकें.  

अम्माजी की इस परेशानी को देखते हुए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी सेल्को ने उन्हें सोलर फै़न गिफ़्ट कर दिया, जिसे पाकर सेलवम्मा काफ़ी ख़ुश और उत्साहित हैं. रिपोर्ट के अनुसार, सेल्को के कई कर्मचारी हर रोज़ उसी रास्ते से आते-जाते थे, जहां अम्माजी भुट्टा लगाती थी. वो रोज़ सेलवम्मा को भुट्टा भूनते देखते थे और उनकी तकलीफ़ भी. बस फिर क्या था, जो हुआ वो आपको पता ही है. वैसे इस सोलर फ़ैन में एक बल्ब भी है, जिससे रात में धूप न होने पर चार घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है.  

Source: ytimg

सोलर फ़ैन की जितनी ख़ुशी सेलवम्मा को है, उतनी ही ख़ुशी सोशल मीडिया यूज़र्स को भी है और ये उनके इन ट्वीट्स से नज़र आ रहा है.  

अबकी बार अगर बेंगलुरु जाना, तो सेलवम्मा का भुट्टा मिस मत करना.