Singapore Making Beer using Urine and Sewage Water: बीयर दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज़्यादा पी जानी वाली Alcoholic Drink है. बीयर के शौक़ीन आपको विश्व के हर कोने में मिल जाएंगे. वहीं, इसके बनाने की बात करें, तो इसे बनाने में पानी की अधिक मात्रा का इस्तेमाल किया जाता है.


एक वेबसाइट की मानें, तो बियर में क़रीब 90 से लेकर 95 प्रतिशत पानी होता है. इसे बनाने की प्रक्रिया के हर चरण में पानी का उपयोग किया जाता है. वहीं, जानकारी के अनुसार, एक गैलन बीयर बनाने के लिए क़रीब सात गैलन पानी की आवश्यकता होती है. वहीं, सफ़ाई में सबसे अधिक पानी का उपयोग होता है - तीन से आठ गैलन प्रति गैलन बीयर. वहीं, ठंडा करने और पैकेजिंग के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है. The Guardian के अनुसार, एक पिंट बीयर बनाने के लिए क़रीब 168 लीटर पानी की आवश्यकता होती है.

ये तो रही बीयर बनाने में पानी के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी. अब हम आपको बताते हैं कि सिंगापुर में एक ख़ास बीयर को बनाने के लिए पानी की ज़रूरत को कैसे पूरा किया जा रहा है. 

पेशाब से बनने वाली बीयर  - Singapore making Beer using Urine and Sewage Water

NEWBEER
Source: aninews

Singapore Making Beer using Urine and Sewage Water: सिंगापुर की एक Brewery (जहां बीयर बनाई जाती है) में बीयर बनाने की प्रक्रिया में कुछ अनोखा और अजीबो-ग़रीब प्रयोग किया गया है. जी हां, यहां बीयर बनाने में आम पानी की जगह नाले और मल-मूत्र वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस बीयर को 'NewBrew' नाम दिया गया है और जिस मल-मूत्र वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे 'New Water' कहा जाता है.

क्या है न्यू वाटर - What is New Water?  

WATER PURIFY
Source: insidescience

सिंगापुर में जिस अनोखी बीयर को बनाया जा रहा है उसमें ‘न्यूवाटर’ का इस्तेमाल किया जा रहा है. न्यूवाटर यानी गंदे नालों (जिसमें मल-मूत्र भी शामिल है) के पानी को रिसाइकल और फ़िल्टर करके तैयार किया गया पानी. जानकारी के अनुसार, क़रीब 95 प्रतिशत न्यू वाटर NewBrew में मौजूद होता है. वहीं, ये ख़ास पानी अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करता है और साथ ही बीयर बनाने के लिए ये पानी साफ़ है कि नहीं, इसका भी टेस्ट किया जाता है.  

पानी की कमी से जुड़ी जागरूकता  

Water scarcity
Source: ugm.ac

Singapore Making Beer using Urine and Sewage Water:  BBC के अनुसार, सिंगापुर की जल एजेंसी ने देश में पानी की कमी के मुद्दों और उन समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए दुकानों और बारों में इस ख़ास पीयर को लॉन्च किया है.

बीयर का स्वाद और अन्य सामग्री  

newbrew
Source: bhaskar

ऐसा माना जा रहा है कि इस बीयर को पीने के बाद मुंह में शहद जैसा स्वाद रह जाता है. वहीं, इसमें प्रीमियम क्वालिटी का जर्मन बार्ली माल्ट, एरोमेटिक सिट्रा, कैलिप्सो हॉप्स व केविक (kveik) जैसी सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है.  


तो दोस्तों, क्या आप इस बीयर को पीना चाहेंगे?