लॉकडाउन इंसानों के लिए भले ही मुसीबत का सबब बन गया हो मगर प्रकृति के लिए ये वरदान साबित हो रहा है. स्वच्छ हवा से लेकर नदियों के साफ़ पानी में इसकी झलक देखी जा सकती है. यही नहीं लॉकडाउन के कारण ही अब हमें उत्तराखंड में सालों बाद दुर्लभ हिम तेंदुए के एक जोड़े को देखने का मौक़ा भी मिला है. एनिमल लवर्स के लिए ये किसी ख़ुशख़बरी से कम नहीं.

Snow Leopards(हिम तेंदुआ) का ये जोड़ा उत्तराखंड के नंदा देवी नेशनल पार्क में देखा गया है. वहां लगे कुछ गुप्त कैमरे इस जोड़े सहित ऐसे ही 4 हिम तेंदुओं की तस्वीरें लेने में कामयाब रहे हैं. उनकी फ़ुटेज को हाल ही में वन विभाग के अधिकारियों ने चेक किया था. इसकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं.

IFS अधिकारी परवीन कासवान ने इसका एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. आप भी देखिए:

नंदा देवी Biosphere Reserve के डायरेक्टर डी.के. सिंह के अनुसार, हिम तेंदुए की तस्वीरों को कैमरे में क़ैद करना बहुत मुश्किल होता है. संभवत: ये पहली बार है जब कोई हिम तेंदुए का जोड़ा एक साथ दिखाई दिया है और उसकी तस्वीर ली गई हो. ये तस्वीरें हिमालय की कराकोरम रेंज की हैं. पहाड़ों की ये श्रंखला 500 किलोमीटर तक फैली है. उनका कहना है कि इनकी तस्वीरें जनवरी से मार्च के बीच में कैमरे में क़ैद हुई होंगी.

सोशल मीडिया पर लोग हिम तेंदुए के वीडियो को देख कर दंग रह गए हैं. आप भी देखिए उनके रिएक्शन:

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, फ़िलहाल भारत में हिम तेंदुओं की संख्या क़रीब 516 है. इनमें से 86 उत्तराखंड के पहाड़ों में रहते हैं. बाकी के हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम जैसे क्षेत्रों में फैले हैं.

Newsके और आर्टिकल पढ़ने के लियेScoopWhoop Hindiपर क्लिक करें.