भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार किसी फ़ीमेल एथलीट को पद्म विभूषण देने की सिफ़ारिश की गई है. ये और कोई नहीं वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम हैं. यही नहीं इस साल खेल मंत्रालय ने जिन 9 खिलाड़ियों के नाम पद्म अवॉर्ड पाने के लिए भेजे हैं, वो सभी महिलाएं हैं.

खेल मंत्रालय ने हाल ही में वर्ष 2019 के लिए पद्म पुरस्कारों के लिए भेजे गए नाम की लिस्ट सार्वजनिक की है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, खेल मंत्रालय ने कुल 9 खिलड़ियों को पद्म पुरस्कार देने की सिफ़ारिश की है.

marykom
Source: insidesport

इसमें बॉक्सर मैरी कॉम, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू, टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा, रेसलर विनेश फोगाट, पर्वतारोही ताशी और नुंग्शी मलिक, क्रिकेटर हरमन प्रीत कौर, शूटर सुमा शिरूर और हॉकी खिलाड़ी रानी राम पाल के नाम शामिल है.

sindhu
Source: kreedon

6 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकीं बॉक्सर मैरी कॉम अगर पद्म विभूषण पा लेती हैं, तो देश का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पाने वाली वो पहली महिला खिलाड़ी बन जाएंगी. मैरी कॉम 2006 में पद्मश्री और 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित हो चुकी हैं.

padma
Source: firstpost

पद्म विभूषण से अभी तक तीन खिलाड़ी सम्मानित किए जा चुके हैं. चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद(2007), क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर(2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी(2008).

इन सभी नामों को गृहमंत्रालय के अधीन पद्म पुरस्कार समिति को भेज दिया गया है. 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार पाने वाले सभी लोगों के नाम की घोषणा की जाएगी.