इस महीने के ख़त्म होते ही अनलॉक 4.0 ख़त्म हो जाएगा और अनलॉक 5.0 लग जाएगा. अनलॉक 5.0 के साथ धीरे धीरे और भी बंदिशें ख़त्म होना शुरू हो जाएंगी. कई राज्यों ने पहले से ही अपने राज्य में टूरिस्ट प्लेस खोल दिए हैं. अनलॉक 5.0 में कुछ दूसरे राज्य भी अपने टूरिस्ट प्लेस खोलने का विचार बना रहे हैं. देखिये इस लिस्ट में कौन से राज्य हैं.  

1. अरुणाचल प्रदेश: 

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 28 सितम्बर को पर्यटकों के लिए राज्य खोलने के संकेत दिए हैं. एक कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री ने कहा,

"टूरिज़्म राजस्व और रोजगार का एक प्रमुख स्रोत है. सभी बातों को ध्यान में रखकर हम इस क्षेत्र को फिर से खोलेंगे. अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही हम राज्य को टूरिस्ट के लिए खोलेंगे." 
Source: wikipedia

2. ओडिशा: 

ओडिशा को टूरिस्ट्स के लिए खोलने पर बात करते हुए पर्यटन मंत्री जे पी पाणिग्रही ने कहा कि उनके विभाग ने टूरिस्ट्स को आकर्षित करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है. 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के एक कार्यक्रम में उन्हीने कहा,

"हमने कोविड-19 महामारी के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए अक्टूबर से सभी पर्यटक स्थलों को फिर से खोलने का फैसला किया है."

हालांकि अभी तारीख़ को लेकर कोई जानकरी नहीं दी गयी है.

Source: corinthiantravel

3. लद्दाख: 

अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा के साथ-साथ लद्दाख में भी टूरिज़्म प्लेस खुल सकते हैं. रविवार को लद्दाख के उप राज्यपाल आरके माथुर ने कहा,

"कोविड-19 महामारी के इस कठिन समय में पर्यटन क्षेत्र पूरी दुनिया में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. महामारी के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर पर्यटन को लद्दाख में प्रोत्साहित करने के लिए जो भी संभव होगा, किया जाएगा." 
Source: swarajyamag

इसके साथ ही कई ऐसे राज्य हैं जहां अभी भी जाने के बाद आपको 14 दिन के लिए Quarantine भी नहीं रहना पड़ेगा. ऐसे राज्यों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.