रविवार शाम जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्रों पर हुए हमले के विरोध में अब देश के कई शहरों में छात्र विरोध प्रदर्शन पर उतर आए हैं.

Source: twitter

जानकारी दे दें कि रविवार शाम 50 से अधिक नक़ाबपोश लोगों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसकर छात्रों पर लाठी-डंडों से हमला किया. इस हमले में घायल 35 छात्रों को एम्स व सफ़दरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया.

1- दिल्ली

'जेएनयू अटैक' के विरोध में दिल्ली के कई कॉलेजों के छात्र देर रात से ही प्रदर्शन करते आ रहे हैं. कल रात छात्रों ने ITO स्थित दिल्ली पुलिस के पुराने हेडक़्वार्टर के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन किया.

2- मुंबई

जेएनयू में छात्रों पर हुए अटैक के विरोध में कल रात से ही मुंबई के छात्र शांतिपूर्ण तरीके से 'गेटवे ऑफ़ इंडिया' पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रोटेस्ट में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई, IIT बॉम्बे व टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज़ के छात्रों ने हिस्सा लिया. सिर्फ़ छात्र ही नहीं आम लोग व सोशल एक्टिविस्ट भी इस प्रोटेस्ट में शामिल रहे.

3- अलीगढ़

'अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय' के छात्र इससे पहले भी जेएनयू फ़ीस बढ़ोतरी व सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं. इस दौरान छात्रों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में कैंडल मार्च निकला.

4- केरल

केरल में 'जेएनयू अटैक' के विरोध में माकपा के छात्र संगठन 'स्टूडेंट्स फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया' के छात्र नेताओं ने छात्रों से कक्षाओं का बहिष्कार करने के लिए कहा है. इस दौरान छात्र ने 'भगवा गुंडा' स्लोगन के साथ विरोध करते नज़र आये.

5- गुवाहाटी

आज दोपहर असम के कई कॉलेजों के छात्रों ने 'जेएनयू अटैक' के विरोध में 'धिक्कार रैली' निकाली. इस दौरान प्रोटेस्ट में गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, कॉटन यूनिवर्सिटी समेत अन्य कॉलेजों के छात्रों ने भी हिस्सा लिया. जेएनयू में छात्रों पर हुए अटैक में असम के 2 छात्र भी घायल बताए जा रहे हैं.

Source: indiatoday

6- हैदराबाद

'जेएनयू अटैक' के विरोध में हैदराबाद यूनिवर्सिटी के क़रीब 200 छात्रों ने भी कल रात साउथ कैंपस से लेकर मेन गेट तक रैली निकाली. इस दौरान छात्र प्रधानमंत्री मोदी व RSS के विरोध में नारे लगाते दिखे

Source: ythisnews

7- कर्नाटक

बेंगलुरु में भी कई छात्र व सोशल एक्टिविस्ट जेएनयू में छात्रों पर हुए अटैक के विरोध में हाथों में भिन्न भिन्न स्लोगन वाली तख़्तियां लिए प्रदर्शन करते नज़र आए.

इसके अलावा 'जेएनयू अटैक' के विरोध में बिहार की पटना यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़ की रायपुर यूनिवर्सिटी, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर यूनिवर्सिटी व पुणे यूनिवर्सिटी के अलावा देश के विभिन्न कॉलेजों में सैकड़ों छात्र कल देर रात से ही प्रोटेस्ट करते नज़र आ रहे हैं.