देश में कोरोना वायरस के केस बढ़कर 8 लाख के क़रीब पहुंच गए हैं. ऐसे में सरकार और लोग इस वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अपने-अपने स्तर पर जुटे हुए हैं. तमिलनाडु में भी इसके केस बढ़कर 1,22,000 से अधिक हो गई है. वहां पर भी लोग अलग-अलग तरीकों से लोगों को इस ख़तरनाक वायरस से ख़ुद को सुरक्षित रखने के लिए संदेश देते दिखाई दे रहे हैं.

कल ख़बर आई थी कि एक रेस्टोरेंट मास्क की शेप के पराठे बनाकर लोगों को 'मास्क पहनना कितना ज़रूरी है' ये बता रहा है. वहीं दूसरी तरफ एक महिला एक देवी रूप धारण कर लोगों में मास्क बांट रही है. 

दरअसल, तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों में लोग देवी मरियम्मन(Mariamman) हेल्थ की देवी के रूप में पूजते हैं. इसलिए एक महिला देवी मरियम्मन का रूप धारण कर ग्रामीण इलाकों में लोगों को मास्क दे कर कोविड-19 के ख़तरे के प्रति जागरूक कर रही है.

Tamil Nadu Woman Dressed As Goddess Distributes Masks
Source: ndtv

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ग्रामीण इलाकों में 30 फ़ीसदी लोग कोरोना से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे हैं. इसलिए उन्हें जागरूक करने के लिए ये कदम उठाया गया है. 

इसी तरह अप्रैल के महीने में दिल्ली पुलिस ने एक आर्टिस्ट जो यमराज का रूप धारण किए था, उसकी मदद से लोगों को घरों में रहने की अपील की थी. ताकी लोग कोरोना से बचे रहें. 

इसके अलावा लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करने के लिए 'Kakkum Amman' या 'The Guardian Goddess’ नाम की शॉर्ट फ़िल्म भी बनाकर दिखाई जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु कोरोना संक्रमित लोगों के मामले में देश में दूसरे नंबर पर है. 

Tamil Nadu Woman Dressed As Goddess Distributes Masks
Source: newindianexpress

इसलिए राज्य सरकार इस महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रही है. वहां चेन्नई, मदुरै, तूतीकोरन, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर ज़िलों में अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज़ मिले हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.