हर साल बोर्ड के रिज़ल्ट आते ही शिक्षा विभाग की कई नाकामियों का भी पर्दा फ़ाश होता है. 3 साल पहले बिहार बोर्ड का रूबी रॉय वाला मामला तो आपको याद ही होगा. इस बार तेलंगाना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां बोर्ड की परीक्षा देने वाली एक छात्रा को टीचर ने 99 की जगह 0 नंबर दे दिए.

Source: news18

हाल ही में तेलंगाना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिज़ल्ट आया था. इस बार 10वीं और 12वीं के करीब 9.47 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी. इनमें से लगभग 3.28 लाख बच्चे फे़ल हो गए. इसके बाद कुछ छात्रों ने रिज़ल्ट पर आपत्ति जताते हुए रीचेकिंग की मांग की.

ऐसी ही रीचेकिंग के दौरान एक छात्रा के तेलगु विषय में 99 अंक आए, जबकि पहले उसे इसी विषय में 0 अंक देकर फ़ेल कर दिया गया था. इस छात्रा का नाम नव्या है. इन्होंने इस साल 12वीं की परीक्षा दी थी.

Source: Google News

पिछले साल नव्या को 11वीं में तेलगु भाषा की परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक मिले थे. लेकिन इस बार उन्हें फ़ेल कर दिया गया था, जिसे लेकर उनका परिवार परेशान था. इसके बाद इन्होंने फिर से कॉपी जांचने के लिए आवेदन किया था. अब जांच के बाद बोर्ड की लापरवाही सबके सामने आ गई है.

Source: ABP Live

फ़िलहाल तेलंगाना बोर्ड ने नव्या की कॉपी चेक करने वाली टीचर को बर्खास्त कर दिया है. इसके साथ ही उन पर 5000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. बोर्ड ने फ़ेल हुए सभी छात्रों की कॉपियां फिर से चेक कराने की बात भी कही है.

Source: The Hindu

लेकिन जब तक ये फैसला आता तब तक बहुत देर हो चुकी थी. न्यूज़18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार तेलंगाना में बोर्ड का रिज़ल्ट आने के बाद 20 छात्रों ने ख़ुदकुशी कर ली है. इसके बाद से ही पूरे राज्य में रिज़ल्ट को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं.