वो वक़्त चला गया जब महिलाएं सिर्फ़ चौका-बर्तन तक सीमित थीं. आज की महिलाएं हर जगह अपना हुनर दिखा रही हैं. चाहे वो हैलीकॉप्टर लेकर आसमान में उड़ना हो या ज़मीन पर रह कर कुछ करना हो. महिला सशक्तिकरण का एक ऐसा ही वीडियो तेलंगाना से भी सामने आया है. वीडियो MLC, कल्वाकुंतला कविता ने ट्विटर पर शेयर किया. शेयर की गई क्लिप में एक महिला पंचर ठीक करने वाले मैकेनिक के रूप में काम कर रही है.

30 साल की इस महिला का नाम आदिलक्ष्मी है, जो अपने पति के साथ कोथागुडेम के पास सुजाता नगर में ऑटोमोबाइल मरम्मत की दुकान में काम करती है. आदिलक्ष्मी को मैकेनिक के रूप में काम करते हुए देखना कई लोगों को हैरान कर रहा है. कैसे एक महिला बड़े-बड़े टायर की मरम्मत कर रही है. उन्हें देख कर ऐसा लग रहा है, जैसे मानो उनके लिये ये बच्चों का खेल है.

आदिलक्ष्मी की इसी मेहनत से प्रसन्न होकर पूर्व संसद सदस्य कल्वाकुंतला कविता ने उनकी मदद का फ़ैसला लिया है. कल्वाकुंतला ने आदिलक्ष्मी को हैदराबाद आमतंत्रित करके पहले तो सम्मानित किया. इसके बाद एक नई मशीन ख़रीदने और दो बेटियों की शिक्षा के लिये सहायता भी प्रदान की. पूर्व संसद सदस्य का कहना है कि परिवार चलाने के लिये आदिलक्ष्मी की कड़ी मेहनत सराहनीय है, उनकी यही मेहनत प्रेरित करने वाली भी है.

woman
Source: hindustantimes

सच्ची एक महिला कब क्या कर गुजर जाये कुछ नहीं कहा जा सकता. आदिलक्ष्मी का काम और मेहनत दिल छू गई.