दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. अमेरिका के बाद भारत कोरोना से जूझने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. वैज्ञानिक अब भी कोरोना वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं, लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक हमें मास्क से ही काम चलाना होगा. हालांकि, कथिततौर पर वैक्सीन आ गई है.

इस बीच Breathe Easy Labs ने 'Karbon' नाम का एक मेड इन इंडिया फ़ेस मास्क लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि ये फ़ेस मास्क कोरोना वायरस को 95% तक निष्क्रिय करने में सक्षम है.

Source: palpalindia

जानिए इस ख़ास मास्क की ख़ासियत 

Breathe Easy के मुताबिक़, ये मास्क 'नेल्सन लैब्स' द्वारा प्रमाणित किया गया है. इस मास्क में 3 लेयर दी गई हैं. इसकी सबसे बाहरी लेयर फ़ैब्रिक की है, जो बायोटेक्नोलॉजी का उपयोग कर एयरबोर्न कंटेंट को ब्लॉक करती है. इसके बाद डबल-नाइट लेयर आगे की हवा में मौजूद कणों को अवरुद्ध करती है. तीसरी बायोफ़ैब्रिक लेयर में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो आसानी से वायरस और बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होती है.

Source: news18

कंपनी का ये भी कहना है कि, इस मास्क में सबसे अंदर की लेयर बेहद सॉफ़्ट है, जिससे इसे आसानी से लम्बे समय तक चेहरे पर लगाया जा सकता है. मास्क की अंदर की लेयर सेल्फ-सैनिटाइजिंग है और हाइ क्वालिटी यार्न के कपड़े से बना है. इस मास्क को आप 50 बार धो भी सकते हैं.

बताया जा रहा है कंपनी ने 'Karbon' फ़ेस मास्क की क़ीमत सिर्फ़ 799 रुपये रखी है. फ़िलहाल कंपनी ने इसे केवल ब्लैक कलर में ही लॉन्च किया है. इसके डिस्ट्रीब्यूशन का कार्य जल्द ही शुरू हो जायेगा.

Source: news18

बता दें कि कुछ समय पहले एक चायनीज़ कंपनी Xiaomi भी इसी तरह का एक फ़ेस मास्क लॉन्च कर चुकी है. ये मास्क भी कोरोना से बचाव में पूरी तरह से सक्षम है. ये पहनने में भी काफ़ी आरामदायक है. इसकी ख़ास बात ये है कि इसके सपोर्ट फ्रेम के शेप को शेपिंग पार्ट पर प्रेस करके बदला जा सकता है.