Car Number Plate In India: भारत में आपने सभी गाड़ियों पर 'नंबर प्लेट' लगी हुई देखी होगी. नंबर प्लेट की वजह से गाड़ी और उसके मालिक की पहचान होती है. अगर आप भारत में बिना 'नंबर प्लेट' की गाड़ी चलाएंगे तो पता है आपके साथ क्या हो सकता है? लेकिन भारत में कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं जिन पर 'नंबर प्लेट' नहीं होती है. ऐसे में अब सवाल ये उठता है जब देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार प्राप्त हैं तो फिर ऐसे वो कौन से लोग हैं जिनकी गाड़ियों पर 'नंबर प्लेट' नहीं होती.

ये भी पढ़ें- एक राष्ट्रपति को कैसा होना चाहिए, इस आदर्श को स्थापित करने वाले व्यक्ति का नाम है अब्दुल कलाम

Source: cars24

आज हम जिन गाड़ियों की बात कर रहे हैं वो बेहद ख़ास हैं. इन गाड़ियों पर न तो कोई नंबर प्लेट (Number Plate) होती और न हीं सड़क पर चलने से इन्हें भारत का क़ानून रोक सकता है. इसके पीछे एक बड़ी वजह है. दरअसल, ये गाड़ियां भारत के महामहिम राष्ट्रपति के काफ़िले की गाड़ियां होती हैं.

President of India, Car Number Plate
Source: financialexpress

दरअसल, भारत के महामहिम राष्ट्रपति को देश का 'प्रथम नागरिक' होने की हैसियत से अति विशिष्ट व्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है. भारत के महामहिम राष्ट्रपति सिर्फ़ राष्टपति ही नहीं, बल्कि तीनों सेनाओं जल, थल और वायु के अध्यक्ष भी होते हैं. इस लिहाज़ से राष्ट्रपति को 'भारतीय संविधान' में सामान्य नागरिक हेतु बनाये गए कई नियम क़ानूनों का पालन करने की बाध्यता से छूट मिली हुई है.

President of India, Car Number Plate
Source: rvcj

भारत के राष्ट्रपति (President of India) को कई सारे विशेषाधिकार मिले हुए हैं, जिनका इस्तेमाल वो कभी भी कर सकते हैं. वो चाहें तो किसी भी क़ैदी की सज़ा चाहे वो मृत्युदंड ही क्यों ना हो उसे क्षमा कर सकते हैं.

आप सभी ने अक्सर गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर देखा ही होगा कि भारत के राष्ट्रपति के काफ़िले में कई सारी गाड़ियां होती हैं. इस दौरान इस सभी गाड़ियों पर किसी भी तरह की नंबर प्लेट (रजिस्ट्रेशन प्लेट) नहीं लगी होती है. इसके पीछे सैकड़ों सालों से चला आ रहा एक नियम है.

Ram Nath Kovind President of India
Source: patrika

ये भी पढ़ें- इन 15 Black & White फ़ोटोज़ के ज़रिये जानो राष्ट्रपति भवन बनने की पूरी कहानी

अंग्रेज़ों ने भारत पर क़रीब 200 सालों तक राज़ किया. अंग्रेज़ों को भारत छोड़े सालों हो गए हैं, लेकिन उनके बनाए गए नियम आज भी भारत में लागू हैं. इन्हीं में से एक नियम 'The King Can Do No Wrong' भी है, जिसका मतलब 'राजा कोई भी ग़लती नहीं कर सकता है'. इसी नियम के तहत भारत के राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट (Number Plate)  नहीं होती है.

Ram Nath Kovind President of India
Source: thehindu

भारत के राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी गाड़ियों पर भी 'नंबर प्लेट' नहीं लगी होती है. इस दौरान वीवीआईपी की कारों पर 'नंबर प्लेट' ना होने का कारण उनकी सुरक्षा है जिस वजह से गाड़ी पर 'नंबर प्लेट' नहीं होती सिर्फ़ 'अशोक स्तंभ' बना होता है.

Ashoka Pillar on VVIP Car
Source: economictimes

वर्तमान में भारतीय 'विदेश मंत्रालय' के पास क़रीब 14 कारें मौजूद हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के चलाई जाती हैं. आमतौर पर इन कारों का इस्तेमाल विदेशी महमानों को लाने और ले जाने के लिए होता है और उन्हें ऐतिहासिक स्मारकों की सैर पर ले जाया जाता है.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति की सेवा में 24 घंटे तैनात प्रेज़िडेंट्स बॉडीगार्ड का इतिहास आज़ादी से 2 सदी पुराना है