भारत में कोरोना सक्रमितों की संख्या बढ़कर 145,456 हो गई है. जबकि 4167 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 60,706 लोग ठीक भी हुए हैं. भारत में इस समय कोरोना के 80,578 एक्टिव मामले हैं, इनमें से 8,944 संक्रमितों की हालात गंभीर है.  

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को मुताबिक़, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6535 नए मामले सामने आए हैं. जबकि 146 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, लगातार चौथे दिन की बढ़ोत्तरी के बाद नए मामलों में आज गिरावट दर्ज की गई है. 

Source: jagran

ये आंकड़े बेहद डरावने हैं 

बता दें कि 20 से 25 मई के बीच हर दिन औसतन 6200 मामले सामने आ रहे हैं. अगर इसी हिसाब से मामले बढ़ते रहे तो 26 मई से 1 जुलाई के बीच 36 दिन में कोरोना के क़रीब 2,23,200 नए मामले सामने आ सकते हैं. अगर 25 मई तक के कोरोना के कुल मामलों को इसमें जोड़ दिया जाए तो 1 जुलाई तक भारत में कोरोना मरीज़ों की संख्या 3,68,656 के क़रीब पहुंच जाएगी.

Source: livemint

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-  

1- लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार 30 मई को अपने दूसरे कार्यकाल की पहली सालगिरह के मौके पर डिजिटल रैली करेगी. इस दौरान उपलब्धियां गिनाने के लिए 1000 से अधिक ऑनलाइन कॉन्फ़्रेंस की जाएंगी. 

2- नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गैर-अनुसूचित और निजी (सामान्य विमानन) ऑपरेटरों (फ़िक्स्ड-विंग/हेलीकॉप्टर/माइक्रोलाइट एयरक्राफ़्ट) को भी घरेलू हवाई सेवाओं की अनुमति दे दी है. 

3- दिल्ली मेट्रो एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. इसके लिए DMRC ने सभी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के लिए दिशा निर्देश भी तैयार कर लिए गए हैं.  

4- डीएमआरसी का कहना है कि उन्हें ऑपरेशन शुरू करने के लिए सिर्फ़ 24 घंटे का वक्त चाहिए. लेकिन केंद्र सरकार से इजाज़त का इंतज़ार है. दिल्ली मेट्रो 22 मार्च से बंद है. 

Source: indianexpress

5- दिल्ली सरकार ने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की हैं. अब यहां आने वाले प्रत्येक यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करके रखना होगा. संक्रमण के लक्षण नहीं होने पर भी यात्रियों को 14 दिन तक ख़ुद अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखनी होगी.   

6- बीते सोमवार को दिल्ली में CRPF के 9 जवान संक्रमित पाए गए. CRPF में अब तक कोरोना के 359 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 220 जवान स्वस्थ हो चुके हैं. अब एक्टिव केस सिर्फ़ 137 ही रह गए हैं. 

7- महाराष्ट्र पुलिस में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 1889 हो गई है, जबकि कुल 20 लोगों की मौत हुई है. इनमें से कुल 1,031 सक्रिय मामले हैं, जबकि 838 पुलिस कर्मी अब तक ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 80 पुलिस कर्मी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं साथ ही 2 मौतें भी हुई है.  

8- मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में लॉकडाउन के बीच पटवारी की शादी में भारी संख्या में लोग शामिल हुए. इसके बाद शादी में शामिल हुए सभी लोगों को धारा 188 का उल्लंघन करने पर उनके ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ कर किया गया है 

9- केरल में लॉकडाउन के बीच आज से व्यावसायिक उच्च माध्यमिक शिक्षा (वीएचएसई) और सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफ़िकेट (एसएसएलसी) की परीक्षाएं फिर से शुरू हुईं. तिरुवनंतपुरम के मनाकौड वीएचएसई स्कूल में परीक्षा देने पहुंचे छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और हाथ सैनिटाइज़ किए गए. 

10- दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 'दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण' ने सभी ज़िला मजिस्ट्रेट को अपने ज़िले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है. इस दौरान नोडल अधिकारियों को घरों में क्वारंटीन किए गए लोगों की निगरानी और देखभाल के निर्देश दिए गए हैं.  

11- दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने दिल्ली-ग़ाज़ियाबाद बॉर्डर को फिर से सील कर दिया है. इसके बाद सोमवार को गाजीपुर के पास पर भारी ट्रैफ़िक जाम लग गया था.   

Source: jagran

12- बीते सोमवार को 'वंदे भारत मिशन' के तहत विदेश में फंसे 800 से अधिक भारतीय नागरिकों को दोहा, सैन फ़्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से 4 उड़ानों के ज़रिए देश वापस लाया गया.  

13- मुंबई के वडाला में 'जीएसबी सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति' ने कोरोना महामारी के चलते 'गणेश चतुर्थी समारोह' को फ़रवरी 2021 तक स्थगित कर दिया है. महाराष्ट्र में कोरोना मरीज़ों की संख्या 52 हज़ार के पार हो गई है.  

14- यूपी के मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मज़दूरों के लिए IRCTC के साथ ही अब RSS ने भी प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी रसोई शुरू कर दी है. ये कार्यकर्ता रेलवे रेलवे द्वारा चयनित ट्रेनों में प्रवासी मज़दूरों के लिए भोजन के साथ-साथ पानी की व्यवस्था भी कर रहे हैं.  

15- बीते सोमवार को जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल जीसी मुर्मू के सलाहकार की पत्नी और बेटे समेत राज्य में 50 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इस दौरान राज्य में 2 मरीज़ों की मौत भी हो गई.  

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. ऐसा करने वाला पहला राज्य बना.