लॉकडाउन में ढील के बीच भारत में कोरोना वायरस में मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं. भारत में कोरोना सक्रमितों की संख्या बढ़कर 165,799 हो गई है. जबकि 4,711 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 71,106 लोग ठीक भी हुए हैं. भारत में इस समय कोरोना के 89,982 एक्टिव मामले हैं, इनमें से 8,944 संक्रमितों की हालात गंभीर है.   

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक़, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 7,466 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 175 लोगों की मौत हुई है.  

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-   

1- भारत, तुर्की को पछाड़ते हुए सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों वाला एशियाई देश बन गया है. भारत ने कोरोना से मरने वाले लोगों के मामले में चीन को भी पछाड़ दिया है. भारत कोरोना से प्रभावित शीर्ष 10 देशों की लिस्ट में 9वें स्थान पर आ गया है. 

2- गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप रेल मंत्रालय ने पहले से किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति रेल से यात्रा करने से बचने की अपील की है.  

3- PTI के मुताबिक़, संसद भवन के एक अधिकारी के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद संसद भवन परिसर के दो मंज़िलों को सील कर दिया गया है. हालांकि, अब तक अन्य लोगों को क़्वारंटीन में भेजने की सूचना नहीं है.  

4- बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के बाद पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के एक मंत्री भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. हालांकि, उनके नाम का ख़ुलासा नहीं किया गया है.  

5- गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 'लॉकडाउन 5' को लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से उनके विचार मांगे हैं. 'लॉकडाउन 5' 15 जून तक बढ़ाया जा सकता है.  

6- दिल्ली से लगी हरियाणा की सीमा सील होने के बाद आज सुबह से ही दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर लंबा जाम लगा रहा. इस दौरान पुलिस ने सिर्फ़ इमरजेंसी सेवा वाले लोगों को ही जाने की इजाज़त दी. 

7- पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 116 कर्मियों का कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आया है. इस दौरान वायरस से संक्रमित 3 कर्मियों की मौत भी हुई है. महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,211 हो गई है. अब तक कुल 25 पुलिस कर्मियों की मौत हो चुकी है.  

8- छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्वारंटीन केंद्रों में स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद पिछले 3 दिनों में 3 बच्चों की मौत हो गई है. 27 मई को पेंड्रा में 2 साल के बच्चे, 27 मई को बालोद में 4 महीने के बच्चे और 27 मई को ही कबीरधाम में 3 महीने के बच्चे ने दम तोड़ दिया था.  

9- अमृतसर में ट्रेन रद्द होने पर प्रवासी मज़दूरों ने नेशनल हाईवे पर पंजाब सरकार के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान मज़दूरों ने बताया कि गुरुवार को उनका मेडिकल टेस्ट भी किया गया था. जिस बस से रेलवे स्टेशन जा रहे थे उसमें बिठाने के बाद बोला गया कि ट्रेन रद्द हो गई है.  

10- यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'इंडस्ट्रियल एसोसिएशन' के साथ बैठक कर लॉकडाउन के बीच राज्य में लौटे प्रवासी श्रमिकों के रोज़गार के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए. 

11- लॉकडाउन के बीच गोपालगंज जा रहे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को पुलिस ने रोक लिया. तेजस्वी ने कहा कि पुलिस अपराधियों को गिरफ़्तार करने के बजाय हमें पीड़ित परिवार (गोपालगंज गोलीबारी की घटना) से मिलने से रोक रही है.  

12- लॉकडाउन के बीच गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ से 250 से अधिक प्रवासी मज़दूरों को उत्तर प्रदेश के लिए रवाना किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि इन्हें बसों से कटरा भेजा है, जहां से विशेष ट्रेन से ये लोग अपने घर जाएंगे.  

13- पुणे में लॉकडाउन के दौरान अप्रैल महीने में अपराध की दर में 6 गुना तक कमी आई थी, लेकिन अब एक बार फिर अपराधों की संख्या बढ़ने लगे हैं. डीसीपी (क्राइम) बच्चन सिंह के मुताबिक़ ज्यादातर मामले संपत्ति विवाद और महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध के हैं.  

14- पंजाब विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में शुरू होंगी. हर सेंटर पर एक सत्र में अधिकतम 150 अभ्यर्थियों के बैठने की अनुमति होगी. परीक्षा का समय 2 घंटे का होगा.  

15- गुरुवार को 'अमृतसर होटल एसोसिएशन' के सदस्यों ने राहत पैकेज की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. इनका कहना था कि बाकी सभी उद्योग-कारोबार खुल रहे हैं, लेकिन होटल उद्योग पहले की तरह बंद पड़े हुए हैं.