भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6821 हो चुकी है. जबकि अब तक 230 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 641 लोग कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं. भारत में आज लॉकडाउन का आज 17वां दिन है, लेकिन कोरोना वायरस का क़हर बढ़ता ही जा रहा है.

Source: ndtv

Covid19india के मुताबिक़ आज देशभर से 112 नए मामले सामने आए हैं. गुरुवार को एक दिन में रिकॉर्ड 809 कोरोना पॉज़िटिव मिले थे. इससे पहले, 5 अप्रैल को एक दिन में सर्वाधिक 605 नए मामले सामने आए थे.

Source: news18

आइये जानते हैं देशभर से कोरोना वायरस से जुडी कौन-कौन सी ख़बरें सामने आई हैं-

1- महाराष्ट्र में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़कर 1364 हो गई है. महाराष्ट्र में गुरुवार को सबसे अधिक 229 मामले सामने आए थे. मुंबई के धारावी में 5 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 22 हुई.

2- गुजरात के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि पिछले 24 घंटे में गुजरात में 67 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में हमने 978 नमूनों का परीक्षण किया है. गुजरात में कोरोना पॉज़िटिव की कुल संख्या 308 हो गई है, इसमें से 258 सक्रिय हैं और इनमें से दो वेंटिलेटर पर हैं.

3- शुक्रवार को असम में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पहली मौत हुई है. असम के मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने ट्वीट कर जानकारी दी कि राज्य के हैलाकंदी ज़िले के रहने में मरीज़ की 'सिलचर मेडिकल कॉलेज' अस्पताल में शुक्रवार तड़के मौत हो हुई है. BSF से सेवानिवृत्त 65 वर्षीय शख़्स की हालत गुरुवार को बिगड़ गई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था.

4- महाराष्ट्र के गृह विभाग ने अगले आदेश तक मुंबई और पुणे की 5 जेलों को पूरी तरह लॉकडाउन करने के आदेश जारी किए हैं. मुंबई सेंट्रल जेल, ठाणे जेल, यरवदा जेल, बाइकुला जेल और कल्याण जेल को बंद कर दिया गया है.

5- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए आज गुड फ़्राइडे पर मुंबई के माहिम में सेंट माइकल चर्च को बंद रखा गया है. साथ ही चर्च में सामूहिक समारोहों को निलंबित कर दिया गया है.

6- दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 720 हुई. पुलिस ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के बीच दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में स्थिति पर नज़र रखने के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया.

7- दिल्ली में चिह्नित किए गए हॉटस्पॉट में घर-घर जाकर मेडिकल स्कैनिंग की जा रही है. निज़ामुद्दीन इलाके में 6 हज़ार घरों में स्कैनिंग की जा चुकी है. इस दौरान 1 व्यक्ति संक्रमित पाया गया है.

8- बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को PPE किट ख़रीदने के लिए दान किए 3 करोड़ रुपये. अक्षय इससे पहले भी पीएम केयर्स में 25 करोड़ दान कर चुके हैं.

9- मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉर्पोरेट अफ़ेयर्स के मुताबिक़, इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया, इंस्टीट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ़ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया ने पीएम केयर्स कोष में 28.80 करोड़ रुपये का योगदान दिया है.

10- महाराष्ट्र में लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने पर महाबलेश्वर पुलिस स्टेशन में DHFLसमूह के प्रमोटर्स कपिल वधावन और 22 अन्य (उनके परिवार के सदस्यों और नौकरों) के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई है. इमरजेंसी का बहाना बनाकर महाबलेश्वर घूमने पहुंचा था वाधवान परिवार.

11- मेरठ में भारतीय सेना के रिटायर्ड जूनियर कमीशन ऑफ़िसर (CGO) मोहिंदर सिंह ने ग्रेच्युटी, पेंशन और सेविंग के 15.11 लाख रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिए. मोहिंदर सिंह 1971 के भारत-पाक युद्ध में अपनी एक आंख गंवा चुके हैं.

12- देश में कोरोना संकट से लड़ने के लिए ज़रूरी उपकरणों की कमी न हो, इसलिए केंद्र सरकार ने वेंटिलेटर, मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई, कोरोना टेस्ट किट और इन्हें बनाने के लिए ज़रूरी वस्तुओं को मूल सीमा शुल्क और हेल्थ सेस में छूट दी है. ये छूट तत्काल प्रभाव से लागू होकर 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी.