देशभर में जारी लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 106,886 हो गई है. वहीं 3303 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5611 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अबतक सबसे अधिक मामले हैं. पिछले 24 घंटों में 140 लोगों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है. भारत में पिछले 4 दिनों में ही 19,940 मामले बढ़ गए हैं. लेकिन अच्छी बात ये है कि इन 4 दिनों में 8000 से अधिक लोग स्वस्थ भी हुए हैं. कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में 11 वें स्थान पर पहुंच गया है.

Source: bhaskar

आइये जानते हैं देशभर में कोरोना को लेकर कौन-कौन सी ख़बरें सामने आ रही है-

1- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,08,121 नमूनों का परीक्षण किया गया है. आज सुबह 9 बजे तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 25,12,388 है.

Source: amarujala

2- कोरोना वायरस को लेकर तमाम पाबंदियों के बावजूद दिल्ली में कोरोना के नए मामले कम नहीं हो रहे. मंगलवार को 500 नए मामलों के साथ राजधानी में संक्रमितों की कुल संख्या 10,554 हो गई है.

3- दिल्ली के रोहिणी जेल के एक अधिकारी का कोरोना वायरस टेस्ट पॉज़िटिव आया है. इसके बाद स्टाफ़ क्वार्टर में उसके साथ रहने वाले अन्य कर्मियों को 14 दिनों के लिए घर में क्वारंटाइन कर दिया गया है.

Source: bhaskar

4- गुजरात के सूरत से बिहार के सीतामढ़ी जा रही एक प्रवासी महिला ने मंगलवार को ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया. मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. दानापुर रेलवे स्टेशन पर उनकी देखभाल करने वाले एक डॉक्टर ने बताया कि यात्रियों की मदद से बच्चे की डिलीवरी हुई.

5- हिमाचल प्रदेश के शिमला स्थित 'इंडियन कॉफ़ी हाउस' ने लॉकडाउन 4.0 के दौरान टेकअवे सेवाओं को शुरू कर दिया है. इस दौरान जो भी लोग यहां आ रहे हैं, उन्हें सैनिटाइज़ किया जा रहा है.

6- लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान रांची में शराब की दुकानें फिर से खुल गई हैं. राज्य ने भारतीय-निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफ़एल) सहित शराब पर 75 फ़ीसदी वेल्यू एडीड टैक्स लगाया है.

7- महाराष्ट्र सरकार ने चिकित्सकों के वेतन में 10 फ़ीसदी की कटौती करने का फ़ैसला किया है. पहले इसे बढ़ाने पर विचार हो रहा था. सायन अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव,डॉ. अक्षय यादव ने कहा कि सरकार को आर्थिक संकट से उबरने के अन्य तरीके मिल सकते हैं.

8- पंजाब में लुधियाना के बस्ती जोधेवाल थाने की एसएचओ अर्शप्रीत कौर ग्रेवाल ने कोरोनो वायरस को मात देकर दोबारा पदभार संभाल लिया है. इस मौके पर सहकर्मियों ने उनका फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया.

9- लॉकडाउन के चलते जम्मू में फंसे यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन बुधवार सुबह जम्मू तवी से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची. इस दौरान ट्रेन से उतरते ही यात्रियों की थर्मल स्क्रिनिंग की गई.

10- लॉकडाउन 4.0 के दौरान अमृतसर में पंजाब सड़क परिवहन निगम बस सेवा फिर से शुरू हुई. इस दौरान सभी यात्रियों की स्क्रींनिग की जा रही है और बस में एक बार में सिर्फ़ 25 लोगों को ही बैठाया जा रहा है.

Source: amarujala

11- केरल के त्रिवेंद्रम में लॉकडाउन 4.0 के दौरान केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) बस सेवा फिर से शुरू हुई. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 642 हो गयी है.

12- लॉकडाउन के बीच तमिलनाडु में फंसे प्रवासी मज़दूर कोयंबटूर में 'ट्रेन पास' लेने के लिए बड़ी तादाद में सुंदरापुरम पहुंचे. यूपी और बिहार जाने वाली श्रमिक विशेष ट्रेनों के लिए यहां से 'पास' दिया जा रहा है. इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का जमकर उल्लंघन किया.

Source: amarujala

13- झारखंड सरकार ने ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी के लिए शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. इस नियम का सख्ती से पालन हो ये सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी स्थानीय अधिकारियों को दी गई है.

14- भोपाल के 'गांधी मेडिकल कॉलेज' में नर्स नीलम पंवार ने कहा कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देश के मुताबिक़ जो लोग पीपीई किट पहनकर काम कर रहे हैं, उन्हें कोरोना का कोई ख़तरा नहीं है और उन्हें क़्वारंटीन सेंटर में रहने की ज़रूरत नहीं है.