अमेरिका का एक फूल इन दिनों भारत में बहुत लाइक यानी पसंद किया जा रहा है. इस बात का ख़ुलासा विकिमीडिया ने अपने डाटा को खंगालने के बाद किया है. हैरानी की बात ये है कि इस फूल को रोज़ाना क़रीब 9 करोड़ लोग लाइक कर रहे हैं. इसे The WikiFlower Mystery कहा जा रहा है, जो फ़ाइनली रिसॉल्व यानी हल हो गई है.

पहले बता देते हैं कि ये फूल कौन सा है? इस फूल का नाम 'न्यूयॉर्क एस्टर' है, जो उत्तरी अमेरिका में होता है. इसे विकिमीडिया जो एक तस्वीरें साझा करने वाली फ़्री वेबसाइट वहां लोगों द्वारा बहुत लाइक किया जा रहा है. विकिमीडिया के मशीन लर्निंग डायरेक्टर Chris Albon ने ख़ुद ट्वीट कर इसकी जानकारी लोगों से साझा की. 

Source: indianexpress

उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि मीडिया के लिए उनके सारे अनुरोधों में से 20 फ़ीसदी सिर्फ़ इस फूल के लिए हैं और वो भी इंडिया से. 

इस मिस्ट्री को सॉल्व भी उन्होंने किया है. Albon ने इस बात को दूसरे ऐप्स से साझा किया. इसके बाद उन्होंने डाटा को खंगाला और पाया कि ये सब भारत से हो रहा है और बिना किसी कारण हो रहा है. उन्होंने ट्वीट कर डाटा एनालिसिस भी शेयर किया. 

इससे पता चलता है कि जब भारत सरकार ने कुछ चाइनीज़ ऐप को बैन किया था, तब इस फूल की फ़ोटो देश की एक लोकप्रिय ऐप से मंगाई जा रही थी. यानी इसे विकिमीडिया के सर्वर से डायरेक्ट लिंक पेस्ट या फिर फ़ोटो को कॉपी कर एक दूसरे को शेयर किया जा रहा था. 

wikimedia
Source: thenewsminute

यही नहीं उन्होंने ये भी बताया कि नए साल के अवसर पर भी इस फूल को भेजकर लोगों ने एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी थीं.