राजनेताओं और पत्रकारों की दोस्ती सांप-नेवले सी होती है. ये अचरज की बात नहीं है क्योंकि काफ़ी हद तक सही भी है. अक्सर देखा जाता है कि जनता से जुड़े सवालों से बचने के चक्कर में हमारे राजनेता, पत्रकारों को अपने गुस्से का शिकार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. इस तरह की घटनाएं केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी देखने को मिल जाती है.

आज हम आपके लिए दुनियाभर से 10 ऐसे ही मामले लेकर आये हैं, जब राजनेता, पत्रकारों के सवालों पर बिफर पड़े थे-

1- डोनाल्ड ट्रंप (पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति) 

पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे हैं. वो अक्सर पत्रकारों के सवालों से इस क़दर परेशान हो जाते थे कि या तो वो ख़ुद प्रेस कॉन्फ़्रेंस छोड़कर चले जाते थे या फिर पत्रकार को ही बाहर निकाल देते थे.

2- नीतीश कुमार (सीएम, बिहार) 

इसी साल जनवरी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इंडिगो के एयरपोर्ट मैनेजर रुपेश सिंह की मौत को लेकर पूछे गए एनडीटीवी के रिपोर्टर मनीष कुमार के सवालों से उन पर बुरी तरह से बिफ़र पड़े थे. इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा, 'आप किसके समर्थक हैं'?

3- मुरली मनोहर जोशी (बीजेपी नेता) 

साल 2014 में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान बीजपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी कुछ सवालों को लेकर ज़ी न्यूज़ के पत्रकार सुमित अवस्थी पर बुरी तरह से भड़क गए थे. इस दौरान उन्होंने बातचीत की पूरी रिकॉर्डिंग भी डिलीट कर दी थी. इसलिए सुमित इंटरव्यू बीच में ही छोड़कर चले गए थे.

4- प्रयुथ चैन-ओचा (पीएम, थाईलैंड) 

10 मार्च 2021 को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान पत्रकारों के सवालों से बौखलाए थाईलैंड के प्रधानमंत्री Prayuth Chan-ocha ने पत्रकारों पर सेनिटाइज़र स्प्रे मार दिया था. इस दौरान मना करने के बावजूद वो लगातार पत्रकारों पर स्प्रे मारते रहे.

5- जया प्रदा (बीजेपी नेता) 

साल 2013 में यूपी के रामपुर से निर्दलीय लोकसभा सांसद जया प्रदा उस वक़्त एक रिपोर्टर से तब उलझ गयीं जब उसने जाया से 'समाजवादी पार्टी' के साथ उनके संबंधों को लेकर कुछ सवाल किये थे. इस दौरान उन्होंने रिपोर्टर पर जमकर अपना गुस्सा निकाला था.

6- राहुल गांधी (कांग्रेस नेता)  

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर मीडिया के साथ अच्छे से पेश आते हैं, लेकिन कभी-कभी वो ख़ुद के सवालों में ही फंस जाने से पत्रकारों पर अपना गुस्सा निकालते हैं. कुछ साल पहले राहुल इंडिया टुडे की रिपोर्टर मौसमी सिंह की किसी बात को लेकर उन पर बिफ़र पड़े थे.

7- तेजस्वी यादव (आरजेडी नेता) 

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान आरजेडी नेता, तेजस्वी यादव 'रिपब्लिक टीवी' के रिपोर्टर से उनके सवालों को लेकर उलझ पड़े थे. इस दौरान तेजस्वी ने रिपोर्टर को वहां से जाने को कह दिया था और रिपब्लिक टीवी का बायकॉट करने की बात भी कही थी.

8- जसबीर सिंह गिल (सांसद, कांग्रेस ) 

दिसंबर 2020 में पंजाब के खदूर साहिब से कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर 'किसान आंदोलन' को लेकर RPD 24 न्यूज़ चैनल के दो पत्रकारों के सवालों से बौखलाए गिल इन दोनों पत्रकारों को 'किसान विरोधी' कह दिया था.

9- प्रेम शुक्ला (बीजेपी नेता) 

साल 2017 में बीजेपी नेता प्रेम शुक्ला एक टीवी इंटरव्यू के दौरान नेशनल सॉन्ग 'वनदे मातरम' को लेकर पूछे गए एक के सवाल के जवाब में इंडिया टुडे की एंकर पर भड़क गए थे.

Source: indiatoday

10- तमिलसाई सुंदरराजन (बीजेपी नेता) 

साल 2017 में तमिलनाडु, 'भारतीय जनता पार्टी' की प्रमुख तमिलसाई सुंदरराजन करप्शन पर पूछे गए पत्रकारों के सवालों को लेकर बेहद गुस्सा हो गई थीं. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को चुप रहने की सलाह भी दे डाली थी.

अगर आपके पास भी राजनेताओं से जुडी ऐसी जानकारियां हैं तो हमारे साथ शेयर करें.