देश में मौसम के अलग-अलग रुप देखने को मिल रहे हैं. कहीं सूखा पड़ा है, तो कहीं बारिश की अति के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मौसम के इस अतरंगी खेल से पूरे देश के लोग परेशान हैं. यहां हम देशभर से आई कुछ तस्वीरें दिखा रहे हैं, जो बताती हैं कि हमारा देश कैसे जलवायु परिवर्तन की विकट स्थिति का सामना कर रहा है.

1. असम में बाढ़

Source: bbc

असम में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते वहां के 8 ज़िलों के 145 गांव जलमग्न हो गए हैं. इस बाढ़ से करीब 65000 लोग प्रभावित हुए हैं.

2. बिहार में बाढ़

Source: aajtak

शनिवार को राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने नेपाल की सीमा से लगे 6 ज़िलों को बाढ़ ग्रस्त घोषित कर दिया है. यहां तक कि कई नदियां भी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

3. हैदराबाद

Source: jagran

इधर हैदराबाद के ऊपर भीषण जल संकट मंडरा रहा है. यहां के जलाशयों में अब करीब 48 दिनों तक का ही पानी शेष रह गया है.

4. नागालैंड

Source: indiatoday

हाल ही में पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड के दीमापुर ज़िले की Ragailong कालोनी में बाढ़ में एक लड़के के बह जाने की ख़बर आई थी.

5. बेंगलुरू

Source: patrika

बेंगलुरू भी पानी की किल्लत से जूझ रहा है. कर्नाटक में इस साल 30 फ़ीसदी कम बारिश हुई है, जिसका असर आने वाले दिनों में कई शहरों में दिखाई देगा. इसमें बेंगलुरू का नाम भी शामिल है.

6. नागपुर

Source: lokmatnews

विदर्भ के किसान बारिश के इंतज़ार में बैठे हैं. यहां पर अभी तक मानसून ने दस्तक नहीं दी है.

7. चेन्नई

Source: indianfolk

चेन्नई शहर को पानी पुहंचाने वाले कई जलाशय सूखने की कगार पर पहुंच चुके हैं. यहां पर प्रतिदिन लोगों को हज़ारों टैंकरों के ज़रिये पानी पुहंचाया जा रहा है.

8. मुंबई

Source: zeenews

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश ने अपने कहर बरपा रखा है. वहां पर कुछ दिनों पहले हुई लगातार बारिश के कारण कई जगह जलभराव हो गया था. इसके कारण सड़कों पर ट्रैफ़िक जाम लग गया था.

9. लखनऊ

Source: livehindustan

यहां पर भी हाल ही में हुई भारी बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया. गोमती नदी का जल स्तर भी काफ़ी बढ़ गया है.

10. प्रयागराज

Source: amarujala

भारी बारिश के चलते यूपी के ज़िले प्रयागराज में भी बाढ़ जैसे हालात हैं. यहां की कई सड़कें पानी में डूब चुकी हैं, जिसके चलते शहर में ट्रैफ़िक अस्त-व्यस्त हो गया है.

11. दिल्ली

Source: hindicurrentaffairs

जुलाई की शुरुआत में दिल्ली में छुट-पुट बारिश हुई थी. उसके बाद से यहां पर धूल भरी आंधियां ही चल रही हैं. इसके चलते हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है.

इसके लिए कही न कहीं हम भी ज़िम्मेदार हैं.