BBC ने 2020 के लिए दुनिया भर की 100 प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं की अपनी सूची तैयार की है. बीबीसी द्वारा जारी इस सूची में 4 भारतीय महिलाओं को भी शामिल किया गया है. इस साल चयनित ये 100 महिलाओं की सूची विशेष तौर पर उन लोगों को दर्शा रही है जो इस अशांत वक्त के दौरान बदलाव का नेतृत्व करते हुए फ़र्क़ ला रही हैं. 

Source: bbc

आइये जानते हैं इस सूची में जगह बनाने वाली वो कौन-कौन सी भारतीय महिलाएं हैं?  

1- बिलकिस बानो 

इस सूची में 82 वर्षीय बिलकिस बानो भी शामिल हैं जिन्हें नए नागरिकता कानून के ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए शामिल किया गया है. इस दौरान बिलकिस बानो दिल्ली के 'शाहीन बाग़' में सबसे लंबे समय तक चले धरने का प्रतीक बन गई थीं.  

Source: punemirror

2- मानसी जोशी  

मानसी जोशी भारतीय पैरा-एथलीट हैं. वो पैरा बैडमिंटन की मौजूदा विश्व चैंपियन भी हैं. जून 2020 में 'बैडमिंटन वर्ल्ड फ़ेडरेशन' ने उन्हें SL3 सिंगल्स मुक़ाबलों में विश्व की नंबर 2 रैंकिंग पर रखा था. मानसी एक इंजीनियर भी हैं. 

Source: deccanherald

3- रिधिमा पांडे  

12 साल की रिद्धिमा पांडे पर्यावरण कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने 9 साल की उम्र में जलवायु परिवर्तन को लेकर क़दम न उठाने पर भारत सरकार के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर किया था. साल 2019 में 15 अन्य बाल याचिकाकर्ताओं के साथ रिद्धिमा ने संयुक्त राष्ट्र में 5 देशों के ख़िलाफ़ केस दायर किया था.

Source: indiatoday

4- इसाइवानी  

तमिलनाडु की रहने वाली इसाइवानी को भी सूची में स्थान मिला है. इसाइवानी दक्षिण भारत की मशहूर गायिका हैं. उन्होंने सिंगिंग में पुरूष वर्चस्व को तोड़ने के लिए इस सूची में शामिल किया गया है.  

Source: thelede

इस सूची में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान की दो-दो महिलाओं, जबकि नेपाल की 1 महिला ने भी जगह बनाई है.