दिल्ली के 'लुटियंस ज़ोन' को राजधानी के सबसे महंगे और पॉश इलाक़ों में से एक माना जाता है. इस इलाक़े में प्रॉपर्टी ख़रीदना सपने देखने के सामान होता है. लुटियंस ज़ोन में 1 वर्ग फ़ुट की जगह भी प्रीमियम कॉस्ट पर मिलती है. दिल्ली के सबसे महंगे इस पॉश इलाक़े में गौतम अडानी से लेकर लक्ष्मी मित्तल तक देश के कई अरबपतियों की बेशक़ीमती बंगले हैं.

ये भी पढ़ें- इन 15 तस्वीरों के ज़रिए देखिए 90 साल पहले कैसे बना था भारत की आन-बान-शान 'इंडिया गेट'

चलिए जानते हैं दिल्ली के पॉश इलाक़े 'लुटियंस ज़ोन' में देश के किन-किन उद्योगपतियों के आलीशान बंगले हैं- 

1- गौतम अडानी 

गौतम अडानी वर्तमान में देश के दूसरे सबसे अमीर शख़्स हैं. गौतम अडानी के अडानी ग्रुप ने साल 2020 में दिल्ली लुटियंस एरिया में एक नीलामी के दौरान 1000 करोड़ रुपये का बंगला 400 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया था. भगवानदास रोड पर स्थित गौतम अडानी का ये बंगला 3.4 एकड़ में बना हुआ है. इसमें 7 बेडरूम, 6 लिविंग रूम और डाइनिंग रूम के अलावा एक स्टडी रूम और 7000 वर्ग फुट में स्टाफ क्वार्टर भी हैं.

Source: bhaskar

2- लक्ष्मी मित्तल 

दुनियाभर में 'स्टील किंग' के नाम से मशहूर भारतीय मूल के लक्ष्मी मित्तल वर्तमान में ब्रिटिश नागरिक हैं. मित्तल ने साल 2005 में लुटियंस दिल्ली में 31 करोड़ रुपये की क़ीमत का एक बंगला ख़रीदा था. आज इसकी क़ीमत 180 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Source: gqindia

3- सुनील वचानी 

Moneycontrol के मुताबिक़, डिक्सन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुनील वचानी ने हाल ही में 'लुटियंस दिल्ली' में 170 करोड़ रुपये का एक बंगला ख़रीदा है. वचानी ने गौतम अडानी की इस प्रॉपर्टी को एक नीलामी में ख़रीदी है. 

Source: magicbricks

4- नवीन जिंदल 

इस लिस्ट में उद्योगपति व पूर्व कांग्रेस नेता सांसद नवीन जिंदल का नाम भी शामिल है. नवीन जिंदल 'लुटियंस दिल्ली' में सबसे महंगी संपत्ति के मालिकों में से एक हैं. उनके इस आलीशान बंगले की क़ीमत 150 करोड़ रुपये के क़रीब है. 

5- विजय शेखर 

Hindustan Times की रिपोर्ट के मुताबिक़, पेटीएम के संस्थापक, विजय शेखर ने लुटियंस दिल्ली के 'द गोल्फ़ लिंक्स' इलाक़े में क़रीब 6,000 वर्ग फ़ीट में फ़ैले इस बंगले को 82 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. ये बंगला 'गोल्फ़ लिंक्स' के उन 1000 बंगलों में से एक है, जो 3000 एकड़ में फ़ैले हुए हैं.

Source: bwdisrupt

ये केवल उन उद्योगपतियों की लिस्ट है जिनके बंगले सबसे ज़्यादा महंगे हैं. इसके अलावा भी इस इलाक़े में देश के अन्य अमीरों के करोड़ों के बंगले हैं.