लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव जारी है. ऐसे में सरकार ने चीन के ख़िलाफ़ देश के भीतर बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत में प्रचलित चीन के 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. सोमवार को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय की ओर से ये फ़ैसला लिया गया है, जिसके तहत टिकटॉक, हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज़, शेयर इट जैसी फ़ेमस ऐप्स बैन कर दी गईं. 

Source: economictimes

हालांकि, ध्यान देने वाली बात ये है कि सरकार ने सिर्फ़ 59 ऐप्स को बैन किया है न कि सभी चीनी एप्स को. अभी भी भारत में चीन की कई ऐप्स पहले की तरह ही काम कर रही हैं. सोशल मीडिया पर भी लोग इन ऐप्स के बारे में जानना चाह रहे हैं. तो ये हैं वो ऐप्स जो भारत में ख़ासा लोकप्रिय हैं और अभी भी काम कर रही हैं. 

PUBG Mobile- 

Source: dnaindia

भारत का सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम PUBG है. लॉकडाउन के दौरान इसे खूब पसंद किया गया. चीनी एप पर बैन की ख़बर जैसे ही आई सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा सवाल इसी एप को लेकर पूछे जाने लगे थे. 

PUBG Lite- 

Source: gadgets

PUBG मोबाइल गेम डेवलपर Tencent Games ने भारत में PUBG Mobile Lite लॉन्च किया था. ये लाइट वर्ज़न अधिकतर मोबाइल डिवाइस को सपोर्ट करता है. इस वजह से भी ये काफ़ी पसंद किया जाता है. 

MV master- 

Source: indiablooms

MV master एक Video Making App है. इसके ज़रिए आसानी से और तुरंत वीडियो बनाए जा सकते हैं, साथ ही इसमें कई फ़िल्टर्स मौजूद हैं. 

TurboVPN- 

Source: youtube

TurboVPN एक चीनी VPN प्रोवाइडर टूल है. दुनियाभर में इसके 30 करोड़ यूजर्स हैं. 

App Lock by DoMobile- 

Source: yashsheth21

एप लॉकर की मदद से आप अपने फ़ोन के एप्स को लॉक कर सकते हैं. आप पिन, पासवर्ड, पैटर्न या फ़िंगरप्रिंट फ़ीचर की मदद से एप को लॉक कर सकते हैं. 

अब इन ऐप्स को बैन न करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. शायद हो सकता है कि ये ऐप्स दूसरी ऐप्स की तरह सुरक्षा के लिए ख़तरा न हों. ये भी हो सकता है कि इन ऐप्स की जांच अभी सरकार कर रही है, शायद आगे चलकर इन पर प्रतिबंध लग जाए.