हाल ही में 'IIFL Wealth Hurun' ने भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में 7 रियल एस्टेट डेवलपर्स ने भी जगह बनाई है. COVID-19 संकट के कारण रियल एस्टेट के ख़स्ता हालात के बावजूद देश का सबसे अमीर रियल डेवलपर 26वीं रैंक हासिल करने में कामयाब रहा.

Source: gqindia

आइये जानते हैं वो कौन से 7 रियल एस्टेट डेवलपर्स जिन्होंने 'IIFL Wealth Hurun India Rich List 2020' में जगह बनाई है-

1- राजीव सिंह (Chairman, DLF Limited) 

डीएलएफ़ देश की जानी मानी रियल एस्टेट कंपनी है. 'डीएलएफ़ लिमिटेड' के चेयरमैन, राजीव सिंह इस लिस्ट में टॉप पर हैं. राजीव सिंह 32,800 करोड़ रुपये की कमाई के साथ पहले स्थान पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में राजीव सिंह 26वें स्थान पर रहे.

Source: theglobalrealty

2- निरंजन हीरानंदानी (Founder, Hiranandani Group) 

देश के मशहूर 'हीरानंदानी ग्रुप' के फ़ाउंडर निरंजन हीरानंदानी इस लिस्ट में 31,000 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में निरंजन हीरानंदानी 36वें स्थान पर रहे.

Source: asiaone

3- मंगल प्रभात लोढ़ा (Founder, Lodha Group) 

पिछले साल 'Hurun Global Real Estate' की लिस्ट में 'लोढ़ा ग्रुप' भारत में पहले स्थान पर था. इस साल 'लोढ़ा ग्रुप' के फ़ाउंडर मंगल प्रभात लोढ़ा 25,200 करोड़ रुपये की कमाई के साथ तीसरे नंबर पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में मंगल प्रभात लोढ़ा 42वें स्थान पर रहे. 

Source: mumbaimirror

4- जितेंद्र विरवानी (Chairman, Embassy Group) 

इस साल 'Embassy Group' के चेयरमैन जितेंद्र विरवानी 24,300 करोड़ रुपये की कमाई के साथ चौथे नंबर पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में जितेंद्र विरवानी 43वें स्थान पर रहे.

Source: deccanherald

5- चंदरू रहेजा (Chairman, K Raheja Corp) 

'के रहेजा कॉर्प' के चेयरमैन चंदरू रहेजा इस साल देश के पांचवें सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर हैं. चंदरू रहेजा 17,200 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 'IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020' में 63वें स्थान पर रहे.

Source: moneycontrol

6- पी.न.सी. मेनन (Founder, Sobha Ltd.) 

रियल स्टेट कंपनी 'सोभा लिमिटेड' के फ़ाउंडर पी.न.सी. मेनन इस लिस्ट में 15,600 करोड़ रुपये की कमाई के साथ छठे स्थान पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में पी.न.सी. मेनन 71वें स्थान पर रहे.

Source: cbnme

7- राजा बागमाने (CMD, Bagmane Developers) 

'बागमाने डेवलपर्स' के सीएमडी,राजा बागमाने इस लिस्ट में 13,800 करोड़ रुपये की कमाई के साथ सातवें स्थान पर रहे. जबकि भारत के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में राजा बागमाने 82वें स्थान पर रहे.

Source: bagmanegroup

मुकेश अंबानी इस बार इस लिस्ट में टॉप पर रहे. वो अब भी देश के सबसे अमीर बिज़नेसमैन हैं.