कोविड-19 पैंडमिक के दौर में देश के कई राज्यों ने विकेंड में लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. आर्थिक हालत में सुधार के लिए और कोविड- 19 को फैलने से रोकने का हवाला देते हुए ये निर्णय लिया गया.

दुनिया में कोविड- 19 केस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 17 दिनों में भारत में केस की संख्या काफ़ी बढ़ी है पर मृत्य दर में गिरावट भी दर्ज की गई है.  

Source: The Hindu

विकेंड में इन राज्यों/शहरों में रहेगा लॉकडाउन- 

1. चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन ने बीते शुक्रवार को Essential Items को छोड़कर विकेंड पर सभी दुकानें बंद रखने के आदेश दिए.


2. जम्मू-कश्मीर के कठुआ ज़िले ने भी विकेंड में लॉकडाउन लगाने की घोषणा की. यहां शुक्रवार 5 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक रेस्ट्रीक्शन लगाए जाएंगे. 

3. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 20 अगस्त को एमरजेंसी मेज़र्स की घोषणा की. विकेंड लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए पंजाब के सभी शहरों में शाम 7 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ़्यू के आदेश दिए. पंजाब के 5 शहरों- लुधियाना, जलंधर, अमृतसर, पटियाला और मोहाली में गाड़ियों की आवा-जाही पर रेस्ट्रीक्शन लगाए जाएंगे. 4 पहिया वाहनों में 3 से ज़्यादा लोग अलाउड नहीं होंगे. इन 5 ज़िलों में पंजाब के 80% केस हैं.  

Source: India.com

4. उत्तर प्रदेश में शुक्रवार 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. ये घोषणा बीते 10 जुलाई को की गई थी और कन्टेनमेंट ज़ोन में 31 अगस्त तक ये ऑर्डर जारी रहेगा.


5. गुवाहाटी में 31 अगस्त तक विकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा. पूरे राज्य में शनिवार और रविवार को लोगों की आवा-जाही बंद रहेगी. 

6. अंडमान निकोबार द्वीप एडमिनिस्ट्रेशन ने भी विकेंड में पूरे लॉकडाउन की घोषणा की है.  

Source: India TV News

7. महाराष्ट्र के नागपुर में शनिवार और रविवार को 'जनता कर्फ़्यू' की घोषणा की गई.


8. तमिलनाडु में भी 31 अगस्त तक सभी विकेंड पर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है, राज्य सरकार ने बीते गुरुवार को ये घोषणा की.